सरपंच पद के अभ्यर्थी ऑनलाइन भी भर सकेंगे नाम निर्देशन-पत्र

Posted on 12 Oct, 2017 5:02 pm

 

सरपंच पद के अभ्यर्थी अब परंपरागत प्रक्रिया के साथ ही ऑनलाइन भी नाम निर्देशन-पत्र भर सकते हैं। यह स्वैच्छिक है। अभ्यर्थी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा बनाई गई OLIN एप्लीकेशन के माध्यम से नाम निर्देशन-पत्र भर सकते हैं। आगामी दिसम्बर माह में सीधी जिले की 56, सिंगरौली जिले की 31 और इंदौर जिले की 3 ग्राम पंचायतों के आम निर्वाचन प्रस्तावित हैं।

अभ्यर्थी द्वारा स्वयं या सुविधा केन्द्र के माध्यम से ऑनलाइन नाम निर्देशन-पत्र भरने के बाद उसका फाईनल प्रिंट आउट निकाला जाएगा। इस प्रिंट आउट में जरूरी जानकारी भर कर आवश्यक दस्तावेज के साथ नियत समयावधि में रिटर्निंग आफिसर को देना होगा।

एप्लीकेशन OLIN के फायदे

एप्लीकेशन OLIN के माध्यम से अभ्यर्थी किसी भी समय नाम निर्देशन-पत्र तैयार कर सकते हैं। इस व्यवस्था से ओवर राइटिंग और अपठनीयता की वजह से नाम निर्देशन-पत्र निरस्त होने की आशंका समाप्त होगी। संवीक्षा, नाम वापसी और प्रतीक चिन्ह आबंटन की जानकारी अभ्यर्थी को एस.एम.एस. से मिलेगी। अभिलेख सुरक्षित रहेंगे। एप्लीकेशन OLIN पर अभ्यर्थी को उनके निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची, मतदाता केन्दों की सूची और मतों की गणना संबंधी पत्रक प्राप्त हो सकेंगे। इसके साथ ही अन्य अभ्यर्थियों के संबंध में विभिन्न जानकारियाँ जैसे शपथ-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र एवं अन्य दस्तावेजों की कापी मिल सकेगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. परशुराम ने बताया है कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय में सुविधा केन्द्र स्थापित किये जायेंगे। सुविधा केन्द्र में OLIN की सुविधा नि:शुल्क रहेगी। आनलाइन कियोस्क और लोक सेवा केन्द्रों पर भी OLIN की सुविधा मिलेगी, लेकिन यहाँ पर निर्धारित शुल्क देना होगा। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.mplocalelection.gov.in पर OLIN की लिंक दी गयी है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश