Posted on 09 Dec, 2017 5:28 pm

भोपाल : शनिवार, दिसम्बर 9, 2017
 

गुना शहर में नयापुरा के रहने वाले बत्तीस वर्षीय युवा इंजीनियर मनीष जोशी ने अपने पिता के गुजरने के बाद माँ की देखभाल के लिए प्रतिष्ठित कम्पनी की इंजीनियर की नौकरी छोड़ दी थी। दोबारा अपने पैरों पर खड़ा होना उनके लिए आसान नहीं था लेकिन उन्होंने हौसला नहीं छोड़ा।

मनीष की मुलाकात ग्रामोद्योग विस्तार अधिकारी से हुई और उनकी प्रेरणा से उसने कुछ नया करने का संकल्प लिया। मनीष ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना की मदद से फेब्रीकेशन का कारोबार करने की ठानी। योजना के तहत मिली मात्र पाँच लाख रुपये की ऋण राशि से कारोबार शुरू किया। इसमें 75 हजार रुपये का अनुदान भी शामिल है। मनीष ने अपनी लगन और मेहनत से न सिर्फ अपने जीवन की तस्वीर बदली बल्कि दस बेरोजगारों को काम देकर यह भी सिद्ध कर दिया कि आई.टी. और उद्योग क्षेत्र के कुशल पेशेवरों को रोजगार की कमी नहीं है। संघर्षरत मनीष ने अपने जज़्बे, हिम्मत एवं हौसले से दूसरों को भी दिशा दी है।

साल भर पहले ही नयापुरा में क्वालिटी फ्रेब्रीकेशन नाम से अपना स्व-रोजगार शुरू करने वाले मनीष आज फेब्रीकेशन सामान के प्रतिष्ठित कारोबारी बन गए हैं। उन्हें अपने कारोबार से हर माह अच्छी आमदनी हो रही है। वे एल्युमिनियम की खिड़कियाँ, गेट, पार्टीशन, एलीवेशन बनाते हैं। उनके सामान की बाजार में अच्छी खासी माँग बनी हुई है। मनीष को नौकरी में भागदौड़ करके भी इतना फायदा नहीं मिला जितना अब मिल रहा है। मनीष शासन की योजनाओं को स्वावलम्बन के लिए उपयोगी और वरदान मानने लगे हैं।

सफलता की कहानी (गुना)

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

 

 

Recent