Posted on 08 Dec, 2017 3:29 pm

प्रदेश में जरूरतमंद युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता को ध्यान में रखते हुए रोजगार दिलाने के लिए वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार विभाग द्वारा जॉब फेयर योजना चलाई जा रही है। जॉब फेयर योजना में पिछले डेढ़ वर्ष में एक लाख 9 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार दिलवाया गया है। वर्ष 2016-17 में 71 हजार 973 और वर्ष 2017-18 में सितम्बर-2017 तक 38 हजार 92 युवाओं को रोजगार दिलवाया गया। इसके लिए 572 जॉब फेयर आयोजित किये गए। जॉब फेयर के माध्यम से भारतीय वायु और थल सेना में भी प्रदेश के युवाओं की भर्ती सुनिश्चित की गई है।

प्रदेश के रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत बेरोजगार आवेदकों के लिए जिला रोजगार कार्यालयों में कॅरियर काउंसिलिंग योजना संचालित की जा रही है। योजना के माध्यम से प्रति सप्ताह रोजगार कार्यालय परिसर में काउंसिलिंग का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें एक मनोवैज्ञानिक एवं संबंधित फैकल्टी विषय के विशेषज्ञों को आमंत्रित कर निर्धारित समूह में युवाओं को मार्गदर्शन दिया जा रहा है। पिछले डेढ़ वर्ष में करीब एक लाख 10 हजार 600 से अधिक युवाओं को मार्गदर्शन दिया गया। इसके लिए करीब 6 हजार से अधिक काउंसिलिंग सत्र आयोजित किये गए। काउंसिलिंग में युवाओं की क्षमता और उनकी रूचि जानकर विशेष क्षेत्रों में रोजगार के मकसद से जाने की सलाह दी जाती है।

ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा

प्रदेश के रोजगार कार्यालयों में ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा प्रारंभ की गई है। आवेदक किसी भी समय किसी भी स्थान से रोजगार के वेब-पोर्टल www.mprojgar.gov.in पर पंजीयन एवं नवीनीकरण करा सकते हैं। रोजगार कार्यालय द्वारा रोजगार बाजार सूचना कार्यक्रम भी संचालित किया जा रहा है। इसमें रोजगार कार्यालय, अनिवार्य रिक्त स्थान अधिसूचना अधिनियम के प्रावधान के तहत निजी क्षेत्र की ऐसी स्थापना, जिसमें 25 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं, वहाँ निरीक्षण किया जाता है। निरीक्षण में त्रैमासिक अवधि में रोजगार संबंधी सूचना एकत्रित की जाती है। अधिनियम में नियोजकों के अभिलेखों के निरीक्षण का प्रावधान भी रखा गया है। प्रत्येक दो वर्ष में संस्थान में कार्यरत कर्मचारियों की शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भी एकत्रित की जाती है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent