Posted on 21 Oct, 2017 5:45 pm

 

हनुवंतिया में जल-महोत्सव के दौरान आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा और सहूलियत को दृष्टिगत रखकर मध्यप्रदेश पर्यटन एवं स्थानीय प्रशासन द्वारा सभी जरूरी और एहतियाती कदम उठाये गये हैं। जल-महोत्सव के शुभारंभ मौके पर टेंट में आग लगने की घटना की जाँच के आदेश दिये गये हैं। संबंधित ईवेंट कम्पनी को नोटिस जारी किया गया है। एहतियात के तौर पर जल-महोत्सव परिसर में अग्नि-शमन यंत्र और फायर बिग्रेड की समुचित व्यवस्था की गई है। अग्नि सुरक्षा में समन्वय की दृष्टि से अस्थाई फायर सब स्टेशन कायम किया गया है। इस बीच हनुवंतिया में दीपावली के दूसरे दिन से ही पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है। शुक्रवार और शनिवार को पर्यटकों की खासी भीड़ रही।

जल-महोत्सव परिसर और बोट क्लब पर व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के लिए नियुक्त प्रशासनिक अधिकारी, पर्यटन निगम के अधिकारी और ईवेंट कम्पनी के कर्मियों को मोबाइल के साथ वॉकी-टॉकी उपलब्ध कराई गई है। इससे आवश्यक संदेश और सूचनाओं के आदान-प्रदान में सुगमता आई है। जल-महोत्सव के दौरान रोजाना की गतिविधियों की समीक्षा करने और संबंधित अमले को जरूरी मार्गदर्शन तथा दिशा-निर्देश दिये जाने की व्यवस्था भी की गई है।

जल-महोत्सव के दौरान आने वाले पर्यटकों एवं आगंतुकों से अपील की गई है कि वे निर्भय होकर अपनी निर्धारित बुकिंग तिथि को हनुवंतिया पहुँचे। उनकी सुरक्षा और सहूलियत का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने टेंट में आग लगने की घटना के मद्देनजर पर्यटकों की सुरक्षा और सुविधा के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने को कहा था। तदनुरूप सचिव पर्यटन श्री हरि रंजन राव ने जल-महोत्सव स्थल पर संबंधित अधिकारियों और ईवेंट कम्पनी के संचालक की बैठक लेकर व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से जारी रखने और आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार की कोई खामी नहीं रहना चाहिए अन्यथा संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में राज्य पर्यटन विकास निगम की एम.डी. श्रीमती छवि भारद्वाज सहित खण्डवा जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी, विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी, पर्यटन निगम और मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के अधिकारी तथा ईवेंट कम्पनी के संचालक आदि मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent