Posted on 22 Aug, 2017 4:38 pm

भोपाल : मंगलवार, अगस्त 22, 2017, 16:33 IST
 

प्रदेश में कृषि उत्पादकता को बढ़ाने के लिये महत्वपूर्ण कार्यक्रम में 86 लाख 18 हजार स्वाइल हेल्थ कार्ड का वितरण किसानों को किया गया है। प्रदेश में स्वाइल हेल्थ कार्ड वितरण का कार्य वर्ष 2015-16 से शुरू किया गया है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने इस कार्यक्रम में करीब 98 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है। किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने विभाग के मैदानी अधिकारियों से संबंधित क्षेत्र में स्वाइल हेल्थ कार्ड के परिणाम के आधार पर किसानों को उपयुक्त फर्टिलाइजर के उपयोग की सलाह देने के निर्देश दिये हैं।

राज्य में इस कार्यक्रम के तहत 88.72 लाख कृषि जोतों से 23 लाख 19 हजार ग्रिड आधारित मिट्टी नमूने लेकर उनकी फसलवार पोषक तत्व और उर्वरकों की आवश्यकता का विश्लेषण किया गया है। राज्य में सर्वाधिक स्वाइल हेल्थ कार्ड छिन्दवाड़ा में 3 लाख 82 हजार 886, बालाघाट में 3 लाख और मुरैना में 2 लाख 89 हजार 500 किसानों को वितरित किये गये हैं।

मध्यप्रदेश में वर्तमान में किसान कल्याण एवं कृषि विभाग की 50 मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाएँ संचालित हो रही हैं। इनके माध्यम से मिट्टी परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा राज्य में कृषि विज्ञान केन्द्र और कृषि विश्वविद्यालय में स्थापित मिट्टी परीक्षण प्रयोगशालाओं में भी मिट्टी नमूना परीक्षण कार्य किया जा रहा है। मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड से हस्तांतरित 26 प्रयोगशालाओं को आधुनिक तकनीकी सुविधा के साथ मजबूत किया गया है। इन प्रयोगशालाओं में मिट्टी के सूक्ष्म तत्वों की जाँच की सुविधा भी उपलब्ध है। प्रदेश के 313 विकासखण्डों में भी प्रयोगशालाएँ संचालित हैं। किसान कल्याण विभाग ने 206 मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला के भवन तैयार कर लिये हैं।

राज्य में खेतों की मिट्टी का परीक्षण करने के लिये मिनी लेब के माध्यम से मिट्टी के नमूने लिये जा रहे हैं। इस कार्य में ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को रोजगार भी मिला है। किसानों की जोतों से इकट्ठे किये गये मिट्टी नमूनों के विश्लेषण परिणामों को केन्द्र सरकार के स्वाइल हेल्थ कार्ड पोर्टल पर अपलोड भी करवाया जा रहा है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

 

Recent