Posted on 16 Oct, 2017 12:25 pm

 

किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा है कि भावांतर भुगतान योजना किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने की ऐतिहासिक पहल है। श्री बिसेन आज जबलपुर कृषि उपज मण्डी में भावांतर भुगतान योजना के शुभारम्भ समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विधायक श्री सुशील तिवारी इन्दु एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में प्रदेश में 14 वर्ष में आमूलचूल परिवर्तन आया है। राज्य सरकार की किसान हितैषी नीतियों के कारण यह संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में गेहूँ का उत्पादन तीन गुना से अधिक बढ़ा है। छत्तीसगढ़ राज्य के अलग होने के बावजूद राज्य में चावल की आपूर्ति प्रदेश के किसान कर रहे हैं और अन्य राज्यों को भी चावल भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि भावांतर भुगतान योजना का आवश्यकतानुसार विस्तार किया जाएगा।

श्री बिसेन ने कार्यक्रम में प्रदेश में आगामी 5 वर्षों में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए राज्य सरकार द्वारा तैयार कार्य-योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसानों को परम्परागत फसलों के साथ-साथ उद्यानिकी फसल भी लेना चाहिए। कृषि विकास मंत्री ने योजना के शुभारंभ के मौके पर मूंग का विक्रय करने वाले 6 किसानों को विक्रय-पत्र प्रदान कर उनका सम्मान किया। किसान सम्मेलन में बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। किसानों को राज्य सरकार की कृषि विकास से संबंधित संचालित योजनाओं की भी जानकारी दी गई।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent