Posted on 22 Aug, 2017 5:26 pm

भोपाल : मंगलवार, अगस्त 22, 2017, 16:45 IST
 

म.प्र. बाल अधिकार संरक्षण आयोग एवं वर्ल्ड विजन इंडिया के संयुक्त तत्ववाधान में प्रदेश में बाल शोषण समाप्ति अभियान का शुभारंभ सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 10 वर्षीय दिव्यांग तैराक मास्टर अब्दुल कादिर 'इंदौरी' रतलाम बने। मास्टर कादिर ने 2015 में तैराक नेशनल पैरालिंपिक गेम्स में एक गोल्ड, एक रजत और वर्ष 2017 में दो गोल्ड और एक रजत जीते हैं।

राज्य मंत्री श्री आर्य ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के युग में दिव्यांग भाई-बहन आगे बढ़ते हैं तो खुशी होती है। उन्होंने कहा कि जब कोई व्यक्ति प्रतियोगिता जीतता है तो देश का नाम रौशन करता है। जब देश का तिरंगा लेकर चलता है तो वह देश का गौरव होता है।

महिला एवं विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बाल संसद में पक्ष-विपक्ष के बच्चों के प्रश्नों के उत्तर दिये। बच्चों ने बाल संसद का रोचक तरीके से मंचन किया। दोनों पक्षों ने बाल संसद में जोरदार बहस की। श्रीमती चिटनिस ने बाल संसद को ध्यान से सुना और उन्होंने बच्चों को संसदीय प्रणाली की जानकारी भी दी।

पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक ने बाल संसद में भाग लेने वाले बच्चों और उनके परिवारों के कुल चार सदस्य के दो रात तीन दिन हनुमंतिया में रूकने पर 50 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि हनुमंतिया जल-महोत्सव 15 अक्टूबर से 5 जनवरी 2018 तक आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हनुमंतिया जल-महोत्सव के उदघाटन कार्यक्रम में मास्टर श्रेयेस वालमाटे, दिव्यांग मास्टर अब्दुल कादिर 'इंदौरी' प्रत्येक को 21 हजार रुपये सम्मान राशि दी जायेगी।

कार्यशाला में बच्चों से संबंधित कानून, आई.टी.ई., जे.जे. एक्ट, 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा अपराध, कम आयु के बच्चे नशे की गिरफ्त में, पाक्सो एक्ट जिसमें बाल यौन शोषण अपराध और इसके अलावा मीडिया और सोशल मीडिया विषय पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) के न्यायिक सदस्य जस्टिस दलीप सिंह, वर्ल्ड विजन इंडिया के श्री माइकल प्रधान, लॉ कॉलेज भोपाल के प्रो. विश्वास चौहान, मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री राघवेन्द्र शर्मा ने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, बरकततुल्ला विश्वविद्यालय के कुलपति श्री प्रमोद वर्मा, वर्ल्ड विजन इंडिया के श्री वर्गीस जैकब, बाल आयोग के सदस्य श्रीमती अमिता जैन, श्रीमती निर्मला बारेला, श्री आशीष कपूर, श्रीमती मधुमिता और प्रदेश से आये प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent