Posted on 19 May, 2017 7:32 pm

भोपाल : शुक्रवार, मई 19, 2017, 19:22 IST
 

रॉयल भूटान आर्मी और रॉयल आर्मी गार्ड भूटान के 10 जेसीओ को प्रशिक्षण के बाद कोर्स कम्पलीशन सर्टिफिकेट सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने मंत्रालय में एक सादे समारोह में प्रदान किये।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने बताया कि सहकारी प्रबंधन संस्थान भोपाल द्वारा 27 फरवरी से 19 मई, 2017 तक लघु व्यवसाय और ग्रामीण उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण आर्मी के अधिकारियों को दिया गया। यह पहला अवसर था जब सहकारी प्रबंध संस्थान भोपाल में रक्षा मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से भूटान सरकार ने एक अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का अवसर दिया।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में आर्मी के इन अधिकारियों को लघु व्यवसाय और ग्रामीण विकास से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गयी, जो उनको स्वयं के रोजगार और दूसरों को रोजगार में मार्गदर्शन देने में सहायक होगी। यह वह अधिकारी हैं, जो सेना से सेवानिवृत्त होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि सहकारिता प्रशिक्षण संस्थान सेना से सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों और जवानों को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करता है। इसी क्रम में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रशिक्षण में सभी जवानों को खेती, लघु व्यवसाय क्षेत्र, रिटेलिंग, खुदरा व्यापार, पोल्ट्री फॉर्म, ग्रीन एवं पॉली-हाउस, सब्जी और फलों का विपणन आदि से संबंधित तकनीकी और व्यवहारिक जानकारी दी गयी। इससे यह जवान सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद अपना व्यवसाय स्थापित कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि भूटान आर्मी के इन जवानों ने भोपाल में प्रदेश और देश की सांस्कृतिक और सामाजिक विरासत को भी देखा और जानकारी प्राप्त की।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent