Posted on 24 Jun, 2017 6:40 pm

भोपाल : शनिवार, जून 24, 2017, 17:44 IST
 

मध्यप्रदेश में प्रस्तावित जीएसटी के संबंध में विभागीय तैयारियाँ जोरों पर है। इस संबंध में राज्य शासन ने प्रदेश की सीमाओं पर स्थित वाणिज्यिक कर जाँच चौकियों को बंद करने का निर्णय लिया है। जीएसटी के अंतर्गत जाँच चौकियां नहीं होगी। वर्तमान में कार्यरत जाँच चौकियां 1 जुलाई 2017 से बंद की जा रही हैं। ऐसा करने से जाँच चौकियों पर वाहनों के न रूकने से माल की आवाजाही सुगम एवं आसान होगी।

वर्तमान में 29 जाँच चौकियां स्थापित हैं। इनमें 27 जाँच चौकियां प्रदेश की सीमाओं पर तथा 2 जाँच चौकियां इंदौर व भोपाल एअरपोर्ट पर स्थापित हैं। जाँच चौकियों पर राज्य के बाहर से माल लाने एवं ले जाने पर घोषणा पत्र फार्म 49 एवं 50 देना होता था। अब उक्त फार्म से भी व्यवसाईयों को छुटकारा मिल गया है।

वाणिज्यिक कर विभाग में विभागीय ढांचे में कार्यरत वृत्त एवं संभागीय कार्यालय जो वेट अधिनियम के अंतर्गत कार्यरत हैं वही कार्यालय जीएसटी विधान के अंतर्गत कार्यरत रहेंगे। वर्तमान में जो कार्यक्षेत्र वृत्तों का है वही कार्यक्षेत्र जीएसटी में भी रहेगा।

जीएसटी के अंतर्गत शासकीय विभागों, प्राधिकरण, शासकीय उपक्रम द्वारा माल अथवा सेवाओं का क्रय करने पर स्त्रोत पर कटौती करने का दायित्व डाला गया है। जीएसटी अधिनियम की धार 51 के अनुसार 2 लाख 50 हजार रुपये से अधिक का माल क्रय अथवा सेवा प्राप्त करने पर संबंधित विभाग अथवा उपक्रम को माल का भुगतान करने के पहले कर की कटौती करने के बाद आगामी माह की 10 तारीख तक टैक्स जमा करना होगा। कर की कटौती करने के लिये आहरण संवितरण अधिकारियों द्वारा संबंधित क्षेत्र वृत्त कार्यालय से पंजीयन प्राप्त करना होगा। यह ऑनलाइन नि:शुल्क किया जा सकता है। इस संबंध में वाणिज्यिक कर विभाग ने परिपत्र भी जारी किया है। जीएसटी कानून में नियमों का पालन न होने पर दण्ड संबंधी प्रावधान भी रखे गये हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent