Posted on 24 Jul, 2017 4:50 pm

 

विमानन राज्य मंत्री श्री आर्य की अध्यक्षता में विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक 

 

भोपाल : सोमवार, जुलाई 24, 2017, 16:44 IST
 

प्रदेश के नागरिकों को सस्ती विमान सेवा उपलब्ध करवाने, पर्यटन/ औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा जारी नेशनल सिविल एविएशन पॉलिसी के तहत प्रदेश में रीजनल कनेक्टिविटी के लिये आरसीएस विमान तल के लिये भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और राज्य के मध्य त्रि-पक्षीय एमओयू हुआ है। यह जानकारी विधानसभा परिसर में विमानन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य की अध्यक्षता में हुई विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में दी गयी।

प्रदेश के भोपाल, इंदौर एवं खजुराहो विमानतलों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए राज्य शासन प्रयासरत है। इसके लिये राष्ट्रीय विमानपत्तन प्राधिकरण को नि:शुल्क भूमि उपलब्ध करवाई गई है। ये विमानतल प्राधिकरण के आधिपत्य में है, उनके द्वारा इस पर विस्तार किया जा रहा है। जबलपुर विमानतल पर नाईट लैडिंग प्राधिकरण के सहयोग से उपलब्ध करवाई गई है। विमानतल के विस्तार के लिये आवश्यक भूमि भी प्राधिकरण को नि:शुल्क उपलब्ध करवाई है।

सिवनी, मंडला और दतिया में नई हवाई पट्टी

गत वर्षों में प्रदेश में वाणिज्य एवं पर्यटन के विकास की गतिविधियों के विस्तार को देखते हुए सिवनी, मंडला और दतिया में नई शासकीय हवाई पट्टियाँ बनाई गई हैं। जिला मुख्यालय सिंगरौली में पीपीपी मोड में स्थानीय औद्योगिक इकाइयों के सहयोग से नये हवाई अड्डे के निर्माण की कार्यवाही प्रचलित है। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम से यह कार्य करवाया जा रहा है।

शासकीय हवाई पट्टियों ढाना (सागर) एवं गुना को पायलट प्रशिक्षण तथा अन्य उड्डयन गतिविधियाँ संचालित करने के लिये संस्थाओं को निर्धारित शुल्क पर आवंटित किया गया है। इस प्रशिक्षण से प्रदेश के अभ्यर्थी उड्डयन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

शासकीय हवाई पट्टियाँ एयरो स्पोर्टस गतिविधियों के लिये होगी उपलब्ध

प्रदेश स्थित शासकीय हवाई पट्टियों को एयरो स्पोर्टस गतिविधियों के लिए 3-3 माह पर किराये पर दिये जाने की नीति बनाई गई है। विमानन विकास गतिविधियाँ एवं सुविधाएँ विकसित करने के उददेश्य से प्रदेश की शासकीय हवाई पट्टियों को पारदर्शी प्रक्रिया से 15 वर्ष की अवधि के लिये डेव्हलपमेंट एग्रीमेंट पर निजी निवेशकों को देने की नीति भी निर्धारित की गई है। गतिविधियों में एयर क्राफ्ट रिसाइक्लिंग, हेलीकाप्टर अकादमी तथा एयरो स्‍पोर्टस आदि शामिल है। सिवनी हवाई पट्टी को मेस्को एयरो स्पेस लिमिटेड को देने का एग्रीमेंट हो चुका है। हवाई पट्टियों को पायलट/ अभियंता प्रशिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिये इच्छुक संस्थाओं को आवंटित करने के लिये आरएफपी जारी करवाया गया है।

बैठक में विधायक श्रीमती ममता मीना, श्री बालकृष्ण पाटीदार, श्री जालम सिंह पटेल और प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent