Posted on 22 Sep, 2017 6:30 pm

 

प्रदेश में स्व-रोजगार योजना में ऋणों की मंजूरी के लिये प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में अक्टूबर माह में इंदौर और भोपाल में शिविर लगाये जाएंगे। इन शिविरों में मध्यप्रदेश में स्व-रोजगार योजना में बैंको द्वारा दिये जाने वाले ऋणों को मंजूरी दी जाएगी। मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह ने आज मंत्रालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ शिविर की तैयारियों की समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि राष्ट्रीकृत बैंकों के साथ बेहतर समन्वय कर स्व-रोजगार योजना के प्रकरण तैयार करवायें। शिविरों का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। अक्टूबर माह में 5 तारीख को इंदौर और 10 तारीख को भोपाल में मुद्रा शिविर लगेगें। शिविर में मुद्रा और स्टेण्डअप इंडिया में सफल उद्यमियों की कहानियाँ भी प्रदर्शित की जाएगी। शिविर में आने वाले प्रतिभागियों को भीम एप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही, नेशनल डिजिटल पेमेन्ट मिशन में चलाये जा रहे डिजिटल पेमेन्ट की प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों को बताया जाएगा। शिविर में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का भी पंजीयन किया जाएगा। शिविर में जन-प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करने के निर्देश दिये गये हैं।

माइक्रो यूनिटस् डेव्हलपमेंट एण्ड रिफायनेन्स एजेंसी लिमिटेड (मुद्रा) केन्द्र सरकार द्वारा गठित एक संस्था है। मुद्रा का उददेश्य लघु व्यवसाय क्षेत्र के व्यक्तियों को वित्तीय संस्थाओं के माध्यम से मदद करना है। मुद्रा लोन में 50 हजार से 10 लाख रुपये तक वित्तीय मदद मिल सकती है। मुद्रा लोन मुख्य रूप से छोटे और सूक्ष्म स्तर के कारोबार पर केन्द्रित करने के बजाय बड़े पैमाने के कारोबार पर ध्यान देने के लिये है। मुद्रा लोन पर ब्याज दर बहुत कम और सस्ती है। बैठक में राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के पदाधिकारी मौजूद थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent