प्रधानमंत्री योजना में मिले घर से होगी रामबाई की बेटी की शादी

Posted on 11 Jun, 2018 7:22 pm

 

जबलपुर जिले की जनपद सिहोरा की ग्राम पंचायत सिंघुली की श्रीमती रामबाई चौधरी पति शिवकुमार चौधरी का परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना से मिले पक्के घर और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में मिले नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन तथा शौचालय का लाभ एक साथ पाकर गदगद है। समाज में इनकी इज्जत बढ़ गई है। अब इन्हें विश्वास है कि घर, शौचालय और खाना बनाने के लिये गैस के कारण छोटी बेटी के लिए अच्छा घर और वर अवश्य मिलेगा।

मेहनत मजदूरी से परिवार का गुजर-बसर करने वाले शिवकुमार चौधरी ने साल भर पहले ही प्रधानमंत्री आवास योजना से मिली आर्थिक सहायता की मदद से पक्का घर बनवाया है। इसके लिए उन्हें एक लाख 32 हजार रुपये मिले थे। उन्होंने घर में शौचालय भी बनवाया है। घर बनाने में परिवार के लोगों ने खुद मेहनत की जिसका पारिश्रमिक उन्हें मनरेगा योजना में अलग से मिला।

पहले इनका खपरैल वाला कच्चा घर था, आंधी-पानी और बरसात के मौसम में परिवार काफी असुविधा होती थी। शौच के लिए भी खेत-मैदान में जाना पड़ता था। अब घर आंगन में ही शौचालय बन जाने से यह चिंता भी दूर हो गई है।

शिव कुमार की पत्नी रामबाई घर के साथ-साथ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन मिल जाने से काफी खुश है। अब उसे कंडे और लकड़ी से खाना बनाने से और चूल्हे के धुँए से मुक्ति मिल गई है। गैस चूल्हे पर खाना बनाना आसान और सुविधाजनक हो गया है। बर्तन भी नहीं जलते और साफ भी आसानी हो जाते हैं। बड़ी बेटी का ब्याह कर चुका चौधरी परिवार इस बात से और अधिक खुश है कि पक्के घर की वजह से छोटी बिटिया की शादी के लिए अच्छा घर और वर मिल जायेगा। अपने प्रधानमंत्री योजना में मिले आवास से करेंगे छोटी बेटी की शादी।

इस ग्राम पंचायत में अब तक 45 प्रधानमंत्री आवास निर्मित हो चुके हैं और 188 गरीब महिलाओं को नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश