Posted on 21 Nov, 2018 3:19 pm

 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन, 2018 के लिये निर्वाचन से पूर्व 1 करोड़ 25 लाख परिवारों के 3 करोड़ 42 लाख 42 हजार 211 मतदाताओं को घर-घर जाकर बीएलओ (बूथ लेवर ऑफिसर) के माध्‍यम से फोटो मतदाता पर्ची वितरित की गई है। साथ ही 53 लाख 47 हजार 323 मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाईड) वितरित की गयी है।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 14 नवम्‍बर 2018 को मतदाता मार्गदर्शिकाका विमोचन किया गया। मतदाताओं को जागरूक करने और निर्वाचन प्रक्रिया से भलीभांति अवगत करवाने के‍लिये मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड) में मतदान कैसे करें तथा मतदान के लिये अनुमोदित पहचान अभिलेख क्‍या होंगे, के संबंध में विस्‍तृत जानकारी दी गई है। साथ ही ई.वी.एम. और वीवीपैट का उपयोग करने के लिये वोट देने की प्रक्रिया भी बताई गई है। मतदान केन्‍द्र के आस-पास एवं मतदान के दौरान “क्‍या करें” और “क्‍या नहीं करें” के संबंध में मतदाताओं को जानकारी दी गई है।

मतदाता मार्गदर्शिका के माध्‍यम से मतदान केन्द्रों पर उपलब्‍ध आधारभूत सुविधाओं की जानकारी भी मतदाताओं को दी गई। साथ ही मतदाता की जानकारी के लिये मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट एवं हेल्‍पलाइन के साथ अन्‍य महत्‍वपूर्ण नम्‍बर एवं पोर्टल की जानकारी भी दी गई है।

मतदाता सूची में अपना नाम ढ़ूंढने तथा अपना पोलिंग स्‍टेशन पहचानने के लिये भी मतदाता को जागरूक करने के लिये मतदाता मार्गदर्शिका में वेबसाइट एवं पोर्टल की जानकारी दी गई है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent