Posted on 02 Feb, 2019 2:16 am

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल.कान्ता राव ने लोकसभा निर्वाचन- 2019 की तैयारियों संबंधी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं रिटर्निंग अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण का समापन किया।

श्री राव ने कहा कि प्रशिक्षण सभी के लिये बहुत उपयोगी रहा। इसमें चुनाव संबंधी सभी विषयों को शामिल किया गया। प्रशिक्षित अधिकारी जिलों में भी अधिकारियों को प्रशिक्षित करें। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये अपनी तैयारी शुरू कर दें। निर्वाचन के लिये पर्याप्त बजट उपलब्ध है। अत: उसके अनुरूप रणनीति बनाकर कार्य करें। टोल फ्री नंबर 1950 का प्रचार-प्रसार करें, जिससेशिकायतों के निराकरण के साथ ही यह वोटर हेल्पलाईन का काम भी कर सकें।

आज दूसरे दिन कलेक्टरों को अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम, चुनाव याचिकाओं के संबंध में संवैधानिक एवं कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी। श्री यादव ने बताया कि हर पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाये। मतदाता संबंधी सभी आवश्यक जानकारियाँ अनिवार्यत: दर्ज की जाये। मतदाता के फोटो अच्छी गुणवत्ता के होने चाहिये। श्री यादव ने कलेक्टरों को डुप्लीकेट वोटर, फर्जी वोटर, सर्विस वोटर के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

तेलंगाना की संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुश्री आम्रपाली काटा ने विभिन्न आई.टी. एप्लीकेशन की जानकारी दी। उन्होंने आई.टी. एप्लीकेशन्स के अधिक से अधिक उपयोग के  तरीके एवं इनमें आने वाली दिक्कतों और उन्हें दूर करने के उपाय भी बताये ।

पुलिस महानिरीक्षक श्री योगेश चौधरी  ने पुलिस एवं चुनाव अधिकारियों के मध्य समन्वय, संवदेनशील निर्वाचन क्षेत्रों की पहचान, सुरक्षा बलों की तैनाती, प्रतिबंधात्मक कार्यवाही और सुरक्षा प्लान की जानकारी दी।

सेवानिवृत्त संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस.एस.बंसल ने जिला निर्वाचन प्रबंधन प्लान के अंतर्गत मतदान केन्द्र, सेक्टर मैनेजमेन्ट, व्यय पर्यवेक्षक,चुनाव ड्यूटी करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए कल्याणकारी कार्य, कम्युनिकेशन प्लान और मानव संसाधन प्रबंधन के बारे में  बताया।

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संजीव जैन ने विधानसभा निर्वाचन-2018 में प्रचार-प्रसार गतिविधि की रणनीति, किये गये कार्यों तथा उपलब्धियों की जानकारी दी। आगामी लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिये स्वीप गतिविधियों को तैयार कर उनके क्रियान्वयन तथा मतदाताओं की चुनावी प्रक्रियाओं में भागीदारी बढ़ाने के लिए स्कूल एवं कॉलेजों में क्लब बनाने के संबंध में अवगत कराया। श्री जैन ने बताया कि मतदान दिवस, मतदान केन्द्र के संबंध में मतदाताओं को पूरी जानकारी निरंतर दी जाये। मतदान के दिन रिमाइंडर सर्विसेज का उपयोग कर मतदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाना चाहिये।

नोडल अधिकारी एन.आई.सी श्री वी.एन.गुर्जर ने चुनाव ड्यूटी एवं प्रोग्रामर श्री प्रवास जैन ने ई-पोस्टल बैलेट के संबंध में जानकारी दी।

समापन अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कौल और उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला भी उपस्थित थे।

 
 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent