Posted on 23 Jan, 2019 8:45 pm

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल.कान्ता राव ने बताया है कि 'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' समारोह का मुख्य आयोजन राज्यपाल के मुख्य आतिथ्य में 25 जनवरी को प्रात: 11 बजे से मिंटो हॉल भोपाल मे होगा।

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के मुख्य सचिव, राज्य निर्वाचन आयुक्त, मतदाता जागरूकता के लिये नियुक्त स्टेट आइकॉन शामिल होगें। इसके अतिरिक्त आयोजन में सिविल सोसाइटी के सदस्य, मीडिया, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा प्रदेश एवं जिलों से आमंत्रित अधिकारी व मतदाता सम्मिलित होगें। 

समारोह में नव मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मतदाता परिचय-पत्र वितरण तथा निर्वाचन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों /कर्मचारियों को श्रेष्ठ निर्वाचन पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 25 जनवरी को आयोग का स्थापना दिवस 'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' समारोह के रूप में मनाया जाता है। इस आयोजन का उद्देश्य लोकतंत्र में युवाओं, महिलाओं, दिव्यांगजनों, वरिष्ठ नागरिकों, सेवा-मतदाताओं  तथा समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करना है।

'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' का आयोजन 25 जनवरी, 2011 से प्रारंभ किया गया था। तब से इस कार्यक्रम का आयोजन गरिमामय रीति से राष्ट्रीय , राज्य , जिला एवं मतदान केंद्र स्तर पर आयोजित किया जाता है। 25 जनवरी, 2019 को 9 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस है।आयोग द्वारा इस वर्ष समारोह की थीम 'कोई मतदाता न छूटे' नियत की गयी है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent