Posted on 23 Jul, 2019 3:25 pm

दमोह जिले की हटा तहसील में ग्राम मडियादों और उमरिया जिले में ग्राम मानपुर के आदिवासी छात्रावास सर्व-सुविधा सम्पन्न बन गए हैं। दोनों जिलों में छात्रावासों के रख-रखाव और वहाँ निवासरत विद्यार्थियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की गई हैं। ग्राम मढ़ियादो और उमरिया के छात्रावास अब प्रदेश के लिये मिसाल बन गए हैं।

दमोह जिले के ग्राम मडियादों का आदिवासी छात्रावास अधीक्षक के भागीरथी प्रयासों से विद्यार्थियों के लिये हर दृष्टि से उपयोगी बन गया है। छात्रावास में बाउण्ड्री वॉल और पेयजल की स्थायी व्यवस्था है। परिसर में हैण्डपंप भी है। छात्रावास परिसर में अधीक्षक ने स्वयं के व्यय पर खरपतवार हटवाकर अशोक, आम, जामुन, कटहल, नीमच सागौन चीकू, नींबू आदि के पौधे लगवाए हैं। आज परिसर में 75 वृक्ष हैं। छात्रावास में पेयजल और शौचालय की बढ़िया व्यवस्था है। यहाँ सोकपिट टैंक का निर्माण कराया गया है। बिजली की निरन्तर आपूर्ति से छात्रवास भवन रात में संस्कृति भवन नजर आता है।   

उमरियाजिले में आदिवासी विकास विभाग के छात्रावासों में सत्र शुरू होते ही छात्र छात्राओं के लिए भोजन,नाश्ते एवं पेयजल के साथ साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था भी की गई है। व्हाटसअप से छात्रावासों में संचालित गतिविधियों पर निगरानी रखी जाती है । ग्राम मानपुर के कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास में किचन गार्डन बनाया गया है। इससे विद्यार्थिर्यों को परिसर में ही ताजी सब्जियाँ एवं फल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। विद्यार्थियों को निशुल्क पाठय-पुस्तकें, बस्ते एवं कॉपी-पेन आदि लेखन सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।यहाँ ज्ञानवर्धक मनोरंजन के लिए समाचार पत्र-पत्रिकाएँ भी उपलब्ध रहती हैं।


(सफलता की कहानी)

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश