Posted on 01 Feb, 2019 10:51 pm

 

अमृत योजना में प्रदेश के शहरों में क्लस्टर आधारित बस संचालन के लिये सर्व-सुविधायुक्त बस टर्मिनल/स्टैण्ड बनाये जायेंगे। शहरी एवं अंर्तशहरीय मार्गों पर बस चलाई जा रही हैं। बैठक में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने बस स्टैण्डों का निर्माण समय-सीमा में करवाने के निर्देश दिये।

बस स्टैण्ड पर बसों में चढ़ने और उतरने के लिये बस-वे का निर्माण, बसों के लिये पार्किंग एरिया, टिकिट काउंटर के लिये स्थान और यात्री प्रतीक्षालय बनाये जायेंगे। इसके साथ ही यात्रियों के लिये बस स्टैण्ड में स्वल्पाहार की सुविधा, प्रसाधन कक्ष की सुविधा, पेयजल, बस चालक एवं परिचालक विश्राम के लिये डोरमेट्री और दिव्यांगों के लिये जरूरी सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जायेंगी।

बस टर्मिलन/बस स्टैण्ड निर्माण में पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड को प्राथमिकता दी जायेगी। पीपीपी मोड के द्वारा बस स्टैण्ड का निर्माण संभव नहीं होने पर व्यवसायिक गतिविधि संचालित कर निर्माण राशि की प्रतिपूर्ति की जायेगी। बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री प्रमोद अग्रवाल, आयुक्त नगरीय विकास एवं आवास श्री गुलशन बामरा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent