Posted on 10 Nov, 2019 3:27 pm

वाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर भ्रामक ओैर भड़काउ मैसेजों पर बिना सत्यता जांचे न करें विश्वास, प्रशासन को दें खबर

उच्चतम न्यायालय द्वारा अयोध्या मामले पर दिये गये फैसले के बाद सरगुजा जिले में सामाजिक सौहार्द्र और आपसी भाईचारे की परंपरा कायम रखने के लिए शनिवार को कलेक्टर कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शांति समिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई। अल्प समय में बुलाई गई इस बैठक में जिले में निवासरत विभिन्न समाजों और समुदायों के प्रतिनिधि शामिल हुए। सभी सदस्यों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को किसी समुदाय विशेष की जीत-हार को नकारते हुए उसे भारत देश की जीत बताया। सभी सदस्यों ने प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि कोर्ट के इस फैसले से जिले की शंाति ,सामाजिक सद्भावना और भाईचारे की बरसों पुरानी परंपरा गंगा जमुना तहजीब पर कोई प्रभाव नहीं होगा। जिले में शांति और अमन चौन कायम रहेगा। समिति के सदस्यों ने कहा कि सरगुजा जिले में देश के अलग-अलग प्रांतों से आकर अलग-अलग संप्रदायों, संस्कृतियों को मानने वाले लोग हमेशा से ही मिलजुल कर रहते आये हैं और यह परंपरा आगे भी कायम रहेगी।
     जिला प्रशासन की ओर से पुलिस अधीक्षक श्री आसुतोष सिंह ,अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री निर्मल तिग्गा,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओम चंदेल एसडीएम श्री अजय त्रिपाठी ने शांति समिति के सदस्यों और जिले के निवासियों की इस भावना की प्रशंसा की और असमाजिक तत्वों द्वारा माहौल बिगाड़ने की कोशिशों से सतर्क और होशियार रहने की हिदायत दी। पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष सिंह ने  बेैठक में कहा कि प्रशासन द्वारा स्थिति पर लगातार निगरानी की जा रही हेै। किसी भी अप्रिय स्थिति में प्रशासन लोगों के सहयोग के लिए हमेशा तैयार है। श्री सिंह ने कहा कि पुलिस टीमों द्वारा वाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वायरल होने वाले मैसेज, फोटो, न्युज आदि के बारे मंे बारीकी से नजर रखी जा रही है। उन्होंने अपील की कि किसी भी धार्मिक, राजनैतिक या सामाजिक सौहार्द्र को प्रभाावित करने वाले संदेशों को न तो स्वयं आगे फारवर्ड करें और न ही अपने आसपास के लोगों को ऐसा करने देंवें। किसी भी माहौल बिगाड़ने वाले संदेश की जानकारी तत्काल प्रशासन और पुलिस को देवें। उन्होंने ने बताया कि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन की तैयारियां पूरी हैं। पुलिस दल लगातार पूरे शहर मं गश्त कर रहीं हैं, आगामी दो दिनों तक पटाखों की बिक्री और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
     पुलिस अधीक्षक ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना की सूचन मिलने पर तत्तकाल पुलिस कंट्रोल रूम को बताएं। सोशल मीडिया पर भड़काऊ या सौहार्द्र बिगड़ने वाले मैसज मिलने पर उसे आगे फॉरवर्ड न करे। कंट्रोल रूम 07774240872 तथा 9479193599 पर अवश्य सूचित करें।
कांग्रेस पार्टी से श्री अजय अग्रवाल ने कहा कि सरगुजा हमेशा से शांतिप्रिय क्षेत्र रहा है। यहां सामाजिक सद्भावना की कई मिसालें है। उन्होंने बताया कि पार्टी पदाधिकारियों को रैली,रैली जुलूस नही निकलने कहा गया है। भारतीय जनता पार्टी से श्री आलोक दुबे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला सबकी जीत है। यह सर्वमान्य है। उन्होंने सोशल मीडिया को संवेदनशील बताते हुए सावधानी रखनी की बात कही।
        मुस्लिम समाज से नगर निगम सभापति श्री शफी अहमद अंजुमन कमेटी के अध्यक्ष श्री इरफान सिद्दीकी सहित अन्य प्रतिनिधियों ने बताया कि सामाजिक सौहार्द्र बनाये रखने के लिए उन्होंने अपने समुदाय के युवाओं को विशेष रूप से वाट्सएप, फेसबुक पर वायरल होने वाले मैसेजों पर सावधानी बरतने के लिए कहा है।
बैठक में सिक्ख समाज से नवरोज सिंह बाबरा,हिन्दू समाज से श्री रामचन्द्र शुक्ल श्री करता राम गुप्ता, कायस्थ समाज से श्री जे पी श्रीवास्तव सहित ईसाई समाज व अन्य प्रतिनिधि भी शमिल हुए।

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़