Posted on 05 Nov, 2019 9:08 pm

 कलेक्टर श्रीमती शिखा राजपूत तिवारी ने आज समय सीमा की बैठक लेकर लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधीश ने जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देश दिए की वे गौठान समिति के नाम से बैंक खाता खोलने की कार्यवाही शीघ्र प्रारम्भ करें। फसल अवशेश खेत में न जलाकर गौठान के लिए पैरा दान करने के लिए किसानों को प्रेरित भी करें। बैठक के दौरान कलेक्टर ने अनुकंपा नियुक्ति एवं बैगलॉग के रिक्त पदों की जानकारी विभागवार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्मिक संपदा का ऑनलाइन प्रपत्र भरने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को छात्रावास एवं अस्पताल का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। 
कलेक्टर ने खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए किसान पंजीयन के संबंध में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने एक दिसम्बर से शुरू होने वाली धान खरीदी की तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। ज्ञात हो कि जिले की 54 सहकारी समितियों के अंतर्गत गत वर्ष 86 धान उपार्जन केन्द्र बनाए गये थे। सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बेमेतरा जिले में अब तक एक लाख 16 हजार 352 किसानों का धान उपार्जन के लिए पंजीयन किया गया है। गत वर्श 97 हजार 164 किसानों ने पंजीयन कराया था। इस वर्श 19 हजार 528 नये किसान जुड़े है। शासन द्वारा धान उपार्जन हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि 07 नवम्बर 2019 निर्धारित है। खाद्य अधिकारी ने बताया कि धान खरीदी केन्द्रांे में नमी मापक यंत्र कांटा बाट का सत्यापन कर लिया गया है। विद्युत वितरण कंपनी के संभागीय अभियंता से विद्युत देयकों के भुगतान के संबंध में जानकारी लेते हुए किश्त राशि निर्धारित करने के निर्देश दिए ताकि उपभोक्ताओं को बिजली बिल के भुगतान में दिक्क्त न हो।
 टीएल बैठक के दौरान  कलेक्टर ने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवं युवा उत्सव के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उपसंचालक कृषि से फसल बीमा की लंबित दावा राशि के भुगतान एवं चना प्रोत्साहन राशि के संबंध में जानकारी लेते हुए किसानों को शीघ्र भुगतान करने केे निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक के दौरान जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कलेक्टर जनचौपाल एवं उच्च कार्यालयों से प्राप्त पत्रों के निराकरण की जानकारी ली। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनचौपाल, मुख्यमंत्री निवास, प्रभारी मंत्री, राज्य सचिवालय, जन शिकायत निवारण (पीजीएन), कमिश्नर कार्यालय से प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा की और उनका निराकरण समय सीमा में करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रकाश कुमार सर्वे, सहित नगरीय निकाय के सीएमओ एवं जनपद पंचायत के सीईओ सहित जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़