Posted on 14 Jan, 2019 3:04 pm

 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक महाविद्यालय में इलेक्ट्रोलर लिट्रेसी क्बल (ELC) का गठन किया जायेगा। निर्वाचन साक्षरता के लिए छात्र-छात्राओं को मतदाता जागरूकता से संबंधित अभियान एवं गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए तैयार किया जायेगा। यह क्लब महाविद्यालय में एवं छात्र-छात्राएँ अपने निवास के आस-पास पूरा वर्ष मतदाता जागरूकता गतिविधियों को संचालित करेंगे।

महाविद्यालय के प्राचार्य क्लब के संरक्षक होंगे। प्रत्येक संस्था में इस कार्य के लिए दो कैम्पैस एम्बेसेडर छात्र-छात्राओं की नियुक्ति की जायेगी। सभी संस्थाओं को निर्देशित किया गया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के समस्त छात्र-छात्राओं का मतदाता परिचय-पत्र बनाकर वितरित किया जाना सुनिश्चित करें। महाविद्यालय के प्रत्येक छात्र अपने निवास के आस-पास दस-दस घरों में जाकर मतदाता जागरूकता संबंधी प्रचार-प्रसार करेंगे तथा 18 वर्ष की आयु से अधिक के व्यक्ति जिनका परिचय पत्र नहीं बना है, उनका परिचय-पत्र बनवाने में सहयोग करेंगे। छात्रों द्वारा 18 वर्ष से अधिक आयु के जिन व्यक्तियों की पहचान की जायेगी, उनकी सूची तैयार कर महाविद्यालय को देगें। ऐसे छात्र, जिन्होंने व्यवहारिक प्रयास कर सफलतापूर्वक सूची का निर्माण किया है, उन्हें महाविद्यालय और जिला स्तर पर पुरस्कार और प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा। इस अभियान में एन.एस.एस., एन.सी.सी. और क्रीड़ा विभाग के छात्र-छात्राओं का भी सहयोग लिया जायेगा।

प्रतियोगिता 15 जनवरी से शुरू होंगी

नौवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में महाविद्यालय और जिला स्तर एवं संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा वाद-विवाद, निबंध, चित्रकला तथा स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। ये प्रतियोगिताएँ 15 जनवरी से 22 जनवरी 2019 तक आयोजित की जायेगी। प्रत्येक स्तर पर प्रत्येक विधा में प्रथम तथा द्वितीय स्थान प्राप्त चयनित विद्यार्थी प्रत्येक विश्वविद्यालय से अधिकतम कुल 8 छात्र-छात्राएँ राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होंगी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​