Posted on 09 Nov, 2019 7:07 pm

भारत की सबसे बड़ी अदालत द्वारा अयोध्या मामले पर दिये गये फैसले के बाद कोरबा जिले में सामाजिक सौहार्द्र और आपसी भाईचारे की परंपरा कायम रखने के लिए आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शांति समिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई। अल्प समय मंे बुलाई गई इस बैठक में जिले में निवासरत विभिन्न समाजों और समुदायों के प्रतिनिधि शामिल हुए। सभी सदस्यों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को किसी समुदाय विशेष की जीत-हार को नकारते हुए उसे भारत देश की जीत बताया। सभी सदस्यों ने प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि कोर्ट के इस फैसले से कोरबा जिले की शंाति और अमन चैन की, सामाजिक सद्भावना और भाईचारे की बरसों पुरानी परंपरा पर कोई प्रभाव नहीं होगा। जिले में शांति और अमन चैन कायम रहेगा। समिति के सदस्यों ने कहा कि कोरबा जिले में देश के अलग-अलग प्रांतों से आकर अलग-अलग संप्रदायों, संस्कृतियों को मानने वाले लोग हमेशा से ही मिलजुल कर रहते आये हैं और यह परंपरा आगे भी कायम रहेगी।

     जिला प्रशासन की ओर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री संजय अग्रवाल और प्रभारी पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला ने शांति समिति के सदस्यों और कोरबा जिले के निवासियों की इस भावना की प्रशंसा की और असमाजिक तत्वों द्वारा माहौल बिगाड़ने की कोशिशों से सतर्क और होशियार रहने की हिदायत दी। श्री संजय अग्रवाल ने बेैठक में कहा कि प्रशासन द्वारा स्थिति पर लगातार निगरानी की जा रही हेै। किसी भी अप्रिय स्थिति में प्रशासन लोगों के सहयोग के लिए हमेशा तैयार है। श्री अग्रवाल ने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस टीमों द्वारा वाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर वायरल होने वाले मैसेज, फोटो, न्युज आदि के बारे मंे बारीकी से नजर रखी जा रही है। श्री अग्रवाल ने समिति के सदस्यों को बताया कि ऐसे किसी भी संदेश को जिसकी सत्यता के बारे में तनिक भी संदेह हो, ऐसे सभी संदेशों को बिना सत्यता की पुष्टि किये आगे फारवर्ड न करंे। उन्होंने यह भी अपील की कि किसी भी धार्मिक, राजनैतिक या सामाजिक सौहार्द्र को प्रभाावित करने वाले संदेशों को भी न तो स्वयं आगे फारवर्ड करें और न ही अपने आसपास के लोगों को ऐसा करने देंवें। श्री अग्रवाल ने यह भी बताया कि ऐसे किसी भी माहौल बिगाड़ने वाले संदेश की जानकारी तत्काल प्रशासन और पुलिस को देवें। उन्होंने ने बताया कि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन की तैयारियां पूरी हैं। पुलिस दल लगातार पूरे शहर मं गश्त कर रहीं हैं, आगामी दो दिनों तक पटाखों की बिक्री और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है। आज का दिन ड्राईडे घोषित किया गया है ओैर सभी प्रकार की शराब दुकानों और बारों में शराब की बिक्री प्रतिबंधित कर दी गई है।

     पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला ने बताया कि पुलिस प्रशासन ने हालातों को देखते हुए पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित किया है जिसका फोन नंबर 07759-222483 और मोबाईल नंबर 947913399 है। उन्होंने यह भी बताया कि इन नंबरों के अलावा  94791-19519 पर भी सूचना दी जा सकती हेै। किसी अन्य नंबर पर भी अप्रिय स्थिति की सूचना मिलने पर बिना क्षेत्राधिकार की चिंता किये तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये गये हैं। राजनैतिक दल भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष श्री अशोक चावलानी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के मद्देनजर पार्टी ने सभी 19 मंडलों की कई महत्वपूर्ण बैठकों को स्थगित कर दिया है। पार्टी स्तर पर आयोजित होने वाली धरना, जुलूस आदि को भी आगामी दो दिनों के लिए टाल दिया गया है। उन्होने यह भी बताया कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की बयानबाजी आदि को भी नहीं करने के लिए सभी कार्यकर्ताओं को हिदायत दी गई है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री राजकिशोर प्रसाद ने बताया कि कांग्रेस के वृहद दीवाली मिलन समारोह को भी रद्द कर दिया गया हेै।

        मुस्लिम समाज के विभिन्न प्रतिनिधियों इकलाख खान, इकबाल खान, मोहसीन मेमन, हाजी अमीन शेखरी, मिर्जा अमीर बेग, गुलाब मोहम्मद, हबीब शेख, फारूख मेमन, मो. मकबूल खान, अमीन मेमन अजीज, रियाज मेमन, अकरम मेनन, महबूब खान, जुम्मन खान आदि सभी ने सदस्यों को बताया कि सामाजिक सौहार्द्र बनाये रखने के लिए उन्होंने अपने समुदाय के युवाओं को विशेष रूप से वाट्सएप, फेसबुक पर वायरल होने वाले मैसेजों पर सावधानी बरतने के लिए कहा है। जुम्मे की नमाज के दिन भी इस बारे में विशेष एलान किया गया है। सदस्यों ने बताया कि आने वाले दो तीन दिनों में जिले में विभिन्न जगहों पर होने वाले गायत्री महायज्ञों, गुरूनानक साहब की जयंती और हजरत मोहम्मद पैगंबर साहिब के जन्म दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों को भी सभी समुदायों द्वारा सामाजिक सौहार्द्र और भाईचारे के साथ आपसी सहयोग से मनाया जायेगा। बैठक मंे श्री संत सेवक गुप्ता, श्री सत्येंद्र वासन, मुन्ना खान, जावेद कुरैशी श्री संतोष राठौर, श्री गेंदलाल शुक्ला, श्री रवि पी. सिंह, श्री राजेश जोसेफ, श्री रवि बक्श, श्री अमृत लाल गुप्ता, श्री विक्रम कुमार यादव, श्री एस.डी.सिंह सहित विभिन्न समुदायों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़