Posted on 28 Aug, 2019 8:20 pm

पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) द्वारा पर्यावरण परिसर, अरेरा कालोनी ई-5 सेक्टर, भोपाल में ग्रीन गणेश अभियान 2019 में मिट्टी से गणेश प्रतिमा बनाने के लिये 27 अगस्त से कार्यशाला की जा रही है। कार्याशाला के दूसरे दिन 100 प्रतिभागियों ने गणेश प्रतिमाएँ बनाई तथा उन्हें नि:शुल्क अपने घर लेकर गये। 

कार्यशाला में पहुँचे श्री सदानंद कुलकर्णी ने कहा कि ''मैं कई दिनों से सोच रहा था कि गणेश जी की मूर्ति मिट्टी की होना चाहिये, जो विसर्जन के बाद पानी में घुल जाए। आज मैं अत्यंत खुश हूँ कि यह अवसर मुझे प्राप्त हुआ।' सुश्री रश्मि गुप्ता ने अपने हाथ से गणेश प्रतिमा बनाई तथा इसी प्रतिमा की स्थापना घर पर करने तथा गमले में विसर्जन का संकल्प लिया। 

कार्यशाला में सी.आर.पी.एफ. बंगरसिया से आये लगभग 20 प्रतिभागियों ने भी अपने हाथ से निर्मित मूर्तियों की स्थापना घर पर करने तथा उनका विसर्जन भी घर पर ही गमले में करने की बात कही। ग्रेट ग्रुप, भोपाल के अध्यक्ष श्री राजकुमार रत्नाकर ने कहा कि पर्यावरण की दृष्टि से पर्यावरण मित्र मूर्तियों का निर्माण बहुत अच्छी पहल है। जलीय निकायों को प्रदूषण से बचाने तथा आस-पास के वातावरण को साफ रखने में यह महत्वपूर्ण पहल होगी। इससे भारत सरकार के स्वच्छता अभियान को और सार्थक किया जा सकेगा। 

कार्यशाला 31 अगस्त तक जारी रहेगी। कार्यशाला का लक्ष्य भोपाल शहर के लगभग 10, 000 परिवारों को जागरूक बनाने का है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश