Posted on 19 Jun, 2019 7:05 pm

पाँचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रदेश में एक ही समय पर एक साथ लोक-प्रदर्शन के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग को कार्यक्रम का नोडल विभाग बनाया गया है। राज्य-स्तरीय योग कार्यक्रम भोपाल के लाल परेड ग्राउण्ड पर होगा। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार सामूहिक योग प्रदर्शन के साथ सेमीनार, कार्यशालाएँ, संगीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

प्रदेश में पंचायत-स्तर तक आयोजित सामूहिक योग कार्यक्रम में स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ योग संस्थानों, एनसीसी और एनएसएस के प्रतिनिधि तथा पुलिसकर्मी, शासकीय सेवक, जन-प्रतिनिधि और नागरिक अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे। कार्यक्रम में दिव्यांगों के लिये विशेष व्यवस्थाएँ की गई हैं। योग कार्यक्रम सुबह 7 से 8 बजे के बीच होगा। केन्द्रीय आयुष विभाग द्वारा सामूहिक योग कार्यक्रम के दौरान किये जाने वाले योगासनों के बारे में बुकलेट और फिल्म तैयार की गई है, जिसे वेबसाइट www.indianmedicine.nic.in पर अपलोड किया गया है।

राज्य-स्तरीय कार्यक्रम में सहभागियों की उपस्थिति सुबह 6.30 बजे तक होगी और सुबह 6.45 बजे मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण होगा। सुबह 7 बजे से सामान्य योग-आसन कार्यक्रम होगा। योग पर तैयार की गई फिल्म स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in पर भी उपलब्ध करवाई
गई है।

योग प्रदर्शन कार्यक्रम में शासकीय और अशासकीय स्कूलों के कक्षा-7 से कक्षा 12 तक अध्ययनरत विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। साथ ही, आयुर्वेदिक, यूनानी, होम्योपेथिक तथा एलोपेथिक, प्रायवेट एवं शासकीय मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, कृषि महाविद्यालय, पशु चिकित्सा महाविद्यालय, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलीटेक्निक, एनएसएस, एनसीसी केडेट्स, पुलिसकर्मी, शासकीय सेवक, स्वैच्छिक संगठनों, वाणिज्य एवं औद्योगिक संगठन के प्रतिनिधियों को शामिल किये जाने के लिये कहा गया है। सामूहिक योग कार्यक्रम में मंत्री, सांसद और विधायकों एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति रहेगी। सामूहिक योग कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी अधिक से अधिक सुनिश्चित करने के लिये महिला बाल विकास विभाग को निर्देश जारी किये गये हैं। कार्यक्रम में अन्य विभागों के अन्तर्गत कार्यरत स्वयंसेवी संस्थाओं एवं स्व-सहायता समूहों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश