Posted on 20 Jan, 2019 11:24 am

 

जनसम्पर्क, विधि एवं विधायी, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री पी.सी. शर्मा आ यहाँ गांधी भवन में विमुक्त एवं घुमक्कड़ और अर्द्वघुमक्कड़ समुदायों के एक जुटता दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री शर्मा ने कहा कि इन वर्गों को पक्की छत मुहैया कराई जाएगी। जनसम्पर्क मंत्री ने कार्यक्रम में विमुक्कत घुमक्कड़ और अर्द्वघुमक्कड़ जनजाति राष्ट्रीय आयोग-2008 की "रेण्के समिति की सिफारिशें'' पुस्तक का विमोचन भी किया।

श्री शर्मा ने कहा कि घुमक्कड़ और अर्द्वधुमक्कड़ एवं विमुक्त समुदायों के बच्चों की शिक्षा के लिए आवश्यक प्रबंध कराए जाएंगे। समुदाय के लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराये जायेंगे। कन्या विवाह के लिए 51 हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि समुदाय की बुजुर्ग एवं विधवा महिलाओं की पेंशन राशि तीन सौ रूपए से बढ़ाकर एक हजार रूपए कर दी गई है। घुमक्कड़ समुदायों की पुलिस द्वारा प्रताड़ित किए जाने संबंधी शिकायत पर श्री शर्मा ने कहा कि संबद्ध थानों में थानेदार और समुदाय के लोगों की बैठक करवाई जायेगी। संबंधित जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक स्तर पर भी प्रताड़ना संबंधी शिकायतों का निराकरण किया जाएगा।

कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से कुचबंदियां पारदी, कंजर, बेडिया, बागरी, सिकलीगर एवं अन्य घुमक्कड़ एवं अर्द्वघुमक्कड़ और विमुक्त जातियों के प्रतिनिधियों के साथ ही पार्षद श्री योगेन्द्र सिंह चौहान, शहरी मजदूर संगठन भोपाल की सुश्री शिवानी तनेजा, विधिक सहायक एडवोकेट श्री अभय और वंचित महिला मंच की सुश्री सीमा देशमुख   मौजूद थीं।  

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent