Posted on 16 Jan, 2019 11:06 pm

 

लोक निर्माण विभाग में कार्यों की गुणवत्ता एवं उचित प्रबंधन के लिये ई-प्रबंधन एवं समीक्षा प्रणाली लागू की गई है। इसके लिये वर्क मैनेजमेंट एवं मॉनीटरिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है।

इसके साथ ही विभाग में एसेट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसमें सड़कों, पुलों तथा भवनों की सांख्यिकी की जानकारी तथा संबंधित सड़क, पुल अथवा भवन के निर्माण और वृहद मरम्मत इत्यादि का ब्यौरा इस सॉफ्टवेयर में उपलब्ध है। लोक निर्माण विभाग में कार्यरत समस्त कर्मचारियों की जानकारी भी एक स्थान पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एम्पलाई मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर लांच किया गया है। इस सॉफ्टवेयर में विभाग के गैंगकुली से लेकर प्रमुख अभियंता स्तर तक के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है।

न्यायालयीन प्रकरणों में समय पर कार्यवाही करने के लिये विभाग में कोर्ट केस मॉनीटरिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से समस्त न्यायालयीन प्रकरणों की सतत रूप से समय पर निगरानी की जा रही है।

लोक निर्माण विभाग में ई-रजिस्ट्रेशन

प्रदेश में लोक निर्माण विभाग में केन्द्रीयकृत पंजीयन व्यवस्था का सरलीकरण किया गया है। वर्तमान में केवल पिन नम्बर और टिन नम्बर के आधार पर 25 हजार रुपये शुल्क के साथ नवीन पंजीयन किया जा रहा है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​