Posted on 30 Aug, 2019 6:20 pm

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री आरिफ अकील ने मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड में ऑनलाइन शिकायत एवं सहायता पोर्टल का शुभारंभ किया। श्री अकील ने इस मौके पर कहा कि बोर्ड का यह पोर्टल वक्फ से संबंधित समस्याओं के निराकरण में अह्म भूमिका अदा करेगा। श्री अकील ने कहा कि इस सुविधा से वक्फ से संबंधित समस्याओं का समाधान तेज गति से हो सकेगा। इससे बोर्ड के प्रति आमजन का भरोसा भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि यह शुरूआत है। पोर्टल में जरूरत के हिसाब से आवश्यक सुधार एवं विस्तार किया जायेगा। श्री अकील ने कहा कि प्रति माह शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की जायेगी।

शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया

 ऑन लाइन शिकायत दर्ज कराने के लिये बोर्ड की वेबसाइट www.mpwaqfboard.orgपर Public Grievance Redressal & Help Desk Centre के माध्यम से Post Your Grievance पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

 ऑफ लाइन शिकायत दर्ज कराने के लिये हेल्प लाइन नम्बर 0755-2543175 और शिकायत की प्रति एवं आवश्यक दस्तावेज भेजने के लिये 8305375130 वाट्सअप नम्बर स्थापित किया गया है।

बताया गया कि आमजन और हितग्राहियों की शिकायतों के निराकरण के लिये ऑनलाइन एवं ऑफ लाइन शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इससे आम नागरिक अपनी शिकायत ऑनलाइन पोर्टल से अपने स्थान से ही दर्ज करा सकेंगे और शिकायत की प्रगति रिपोर्ट को भी देख सकेंगे। मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड का मुख्य कार्यालय प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है। यहाँ प्रदेश के सभी जिलों के वक्फ से संबंधित पदाधिकारी एवं आमजन को छोटी-छोटी समस्या लेकर आना पड़ता था। इसकी वजह से समय के साथ ही माली नुकसान होता था। इसके मद्देनजर बोर्ड के जरिये वक्फ से ताल्लुक रखने वालों की छोटी-बड़ी शिकायतों के हल के लिये ऑनलाइन एवं ऑफ लाइन शिकायत और सहायता केन्द्र की स्थापना की गई है। इसका मकसद न सिर्फ वक्फ से ताल्लुक रखने वालों की परेशानियों को दूर करना है बल्कि वक्फ बोर्ड के मुलाजमान की जिम्मेदारी भी तय करना है।

मंत्री श्री अकील ने शुरूआत में बोर्ड कार्यालय में हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने पोर्टल पर क्लिक कर शुभारंभ किया। इस मौके पर शहर काजी श्री सैयद मुश्ताक अली, नायब काजी श्री बाबर हुसैन, नायब मुफ्ती श्री रईस अहमद कासमी, काजी श्री जसीम दाद, श्री हाफिज सिराजुल हसन मुजिददी, बोर्ड के प्रशासक श्री निसार अहमद, सीईओ श्री मोहम्मद अहमद खान, मसाजिद कमेटी के अध्यक्ष श्री अब्दुल हफीज और सचिव श्री मोहम्मद सलमान, श्री शाहनवाज हुसैन, मसाजिद कमेटी और राज्य हज कमेटी के सदस्य श्री आमिर अकील सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश