Posted on 16 Jan, 2019 11:12 pm

 

प्रदेश सरकार निराश्रित गौवंश के बेहतर प्रबंधन के लिये कटिबद्ध है। निराश्रित जानवरों को पकड़ कर उचित स्थान पर रखने की कार्य-योजना पर एक सप्ताह के भीतर अमल शुरू करें। पशुपालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने आज ग्वालियर में संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर और विभागीय अधिकारियों को यह निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुरानी गौशालाओं और गौ सदनों की क्षमताओं का पूरा इस्तेमाल करें। साथ ही, स्थान निर्धारित करें, जहाँ पकड़े गए निराश्रित गौवंश को बेहतर ढंग से  रखा जा सके।

पशुपालन मंत्री श्री यादव ने कहा कि निराश्रित घूमने वाले पशुओं का प्रबंधन पूरी संजीदगी के साथ करें। उन्होंने कहा सड़कों पर आए दिन निराश्रित पशुओं की वजह से दुर्घटनाएं होती हैं। जिनमें पशुओं के साथ-साथ मनुष्य भी घायल होते हैं। ऐसी दुर्घटनाओं में जान-माल का भारी नुकसान उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचल में निराश्रित जानवर फसलों को भारी नुकसान पहुँचाते हैं। इसलिए प्रदेश सरकार ने वचन पत्र में दिए गए वायदे को पूरा करने के लिये निराश्रित गौवंश के प्रबंधन के लिए गौशालाएं खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में पकड़े गए जानवरों को रखने के लिये पुरानी गौशालाओं, बंद पड़े सरकारी कृषि फार्म और अधोसंरचना का उपयोग करें। साथ ही 10 से 15 ग्राम पंचायतों के बीच उचित जमीन चिन्हित कर वहाँ गौशालाएं स्थापित की जाएँ। उन्होंने निर्देश दिये कि यथासंभव राष्ट्रीय राजमार्ग और प्रमुख मार्गों के किनारे गौशालायें स्थापित करने का प्रयास करें।

 

अपर मुख्य सचिव श्री मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने की जरूरत है। उन्होंने जिला कलेक्टरों से कहा कि गौशालाओं के लिये जमीन चिन्हित करने के साथ-साथ यह भी तय करें कि इनका संचालन किस प्रकार किया जायेगा। उन्होंने उद्यमी भावना के साथ गौशालाएं स्थापित करने पर बल दिया। गौशालाओं के संचालन में जनभागीदारी बढ़ाने के लिये भी कहा।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश