Posted on 01 Feb, 2019 11:22 pm

 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग अधिकारियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ प्रशासन अकादमी भोपाल में हुआ। प्रशिक्षण में भारतनिर्वाचन आयोग के वरिष्ठ प्रधान सचिव श्री के.एफ. विलफ्रेड ने कहा कि पारदर्शी, निष्पक्ष और विश्वसनीय मतदान के लिये बेहतर वातावरण बनायें। उन्होंने उम्मीदवारों के नामांकन-पत्रों, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम तथा निर्वाचन आयोग के निर्देशों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि उम्मीदवार द्वारा नामांकन-पत्रों को जमा करने के दौरान रिटर्निंग अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सावधानी बरती जाना चाहिये। नामांकन-पत्र जमा करने के दौरान समय का विशेष ध्यान रखा जाये। निर्धारित फार्म में ही आवेदन लिये जाने चाहिए। निर्वाचन के दौरान समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी अवश्य कराई जाये।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश श्री व्ही.एल. कांताराव ने  विधानसभा निर्वाचन, 2018 की उपलब्धियाँ बताते हुए कहा कि शांतिपूर्ण एवं हिंसा रहित चुनाव कराना तथा 75 प्रतिशत से अधिक वोटिंग होना अब तक के प्रदेश के चुनावों में सर्वाधिक रिकार्ड रहा है। क्यू जम्पिंग सॉफ्टवेयर से गर्भवती महिलाओं, दिव्यांगजनों, वृद्धजनों को मतदान करने में सुविधा प्राप्त हो सकी। मतदान केंद्रो में स्थायी विद्युत व्यवस्था कराई गई। विभिन्न शासकीय एजेन्सियों के सहयोग से नशीले पदार्थ, अवैध धन के संबंध में सख्ती से कार्यवाही की गयी।

श्री राव ने कहा कि ऐसे प्रयास किये जाये, जिससे आगामी लोकसभा निर्वाचन, 2019 में धन बल से चुनाव प्रभावित न हो। संवेदनशील मतदान केन्द्रों का चयन एवं जिले में सुरक्षा व्यवस्था के लिये पुलिस के साथ समन्वय बनाकर कार्य किया जाये। ई.व्ही.एम. और व्ही.व्ही.पैट के संबंध में कलेक्टर स्वयं भी जाने-समझें। आदर्श आचरण संहिता का गहन अध्ययन करें। टेलीकॉम कम्पनियों से चर्चा कर जिलों में संचार व्यवस्थाएँ चुनाव के दौरान दुरूस्त रखें।

प्रशिक्षण में सोशल मीडिया और एमसीएमसी पर श्री सुनील वर्मा और अंकुश जायसवाल ने तथा व्हाट्सएप की जानकारी कुमारी प्रज्ञा ने रिटर्निंग अधिकारियों को दी। ई.व्ही.एम. और व्ही.व्ही.पैट का प्रशिक्षण उपमुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला एवं प्रोग्रामर श्री प्रवास  जैन ने दिया।

निर्वाचन व्यय मॉनीटरिंग पर पुलिस महानिरीक्षक  श्री चंचल शेखर एवं राजस्थान से आये मास्टर ट्रेनर श्री अजय असवाल ने प्रशिक्षण दिया।   

प्रशिक्षण के दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव एवं श्री अरूण कुमार तोमर,  संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कौल तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent