Posted on 16 Jan, 2019 11:10 pm

 

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री और बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने किरनापुर तहसील के ग्राम नेवरगाँवकला में किसानों को जय किसान फसल ऋण माफी योजना के आवेदन-पत्र प्रदान किये। श्री पटेल ने कहा कि सरकार ने अपने वचन-पत्र पर काम करना प्रारंभ कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र किसान इस योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने स्कूली बच्चों को नि:शुल्क गणवेश भी वितरित किये। गणवेश आजीविका मिशन की महिला स्व-सहायता समूह द्वारा तैयार किये गये हैं।

श्री पटेल ने कहा कि गाँव का कोई भी पात्र व्यक्ति वृद्धावस्था/विकलांग पेंशन और अन्य योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि गाँव की अधिक से अधिक महिलाओं को स्व-सहायता समूह से जोड़कर उन्हें स्वाबलम्बी बनायें।

मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने बालाघाट में मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का टीकाकरण जरूर करवायें।

जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक

श्री पटेल ने बालाघाट में जिला अधिकारियों की बैठक में कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। सभी ग्राम पंचायतों में पात्र किसानों की सूची चस्पा हो।

श्री पटेल ने कहा कि धान की खरीदी में किसानों को परेशानी नहीं होना चाहिये। उन्हें समय पर भुगतान करें। गाँव में मनरेगा योजना में मजदूरों को निरंतर रोजगार मिलना चाहिये। काम के अभाव में मजदूरों का पलायन नहीं हो। उन्होंने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर जरूरी निर्देश दिये।

श्रद्धांजलि

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने किरनापुर पहुँचकर पूर्व मंत्री स्व. श्री लिखीराम कावरे की समाधि में श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। उन्होंने विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना कावरे के काफिले के साथ हुई दुर्घटना में मृतकों के गाँव रजेगाँव पहुँचकर श्रद्धांजलि दी। सड़क दुर्घटना में मृतक वाहन चालक के गाँव नेवारा पहुँचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल, विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना कावरे, विधायक श्री टामलाल सहारे और श्री संजय उइके सहित अन्य जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी
उपस्थित थे।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​