Posted on 04 Nov, 2019 8:10 pm

ब्लड सुगर, रक्तचाप और एच.बी. की जांच

असामान्य रिपोर्ट वालों को निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श, जांच कराने

दिन भर लगी रहती है लोगों की कतार

खेल-खेल में लोगों को सेहत के प्रति किया जा रहा है जागरूक, 5 नवम्बर तक

चलेगा स्वास्थ्य केन्द्र  

 

राज्योत्सव स्थल साइंस कॉलेज मैदान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लड सुगर, उच्च रक्तचाप और हिमोग्लोबिन (एच.बी.) की निःशुल्क जांच की जा रही है। स्वास्थ्य केन्द्र में मौजूद डॉक्टर असामान्य रिपोर्ट वालों को निःशुल्क चिकित्सीय परामर्श भी दे रहे हैं। राज्योत्सव के पहले तीन दिन, 1 से 3 नवम्बर तक कुल दो हजार 322 लोगों के ब्लड सुगर, रक्तचाप और एच.बी. की जांच की गई। इस दौरान एक हजार 032 लोगों के रक्तचाप, 883 लोगों के ब्लड सुगर और 407 लोगों के खून में एच.बी. की मात्रा की जांच की गई।

     साइंस कॉलेज मैदान में बनाए गए स्वास्थ्य केन्द्र में तीन वर्ष से कम उम्र के बच्चों का वजन भी किया जा रहा है। 1 से 3 नवम्बर तक कुल 263 बच्चों का वजन किया गया। उम्र के अनुसार निर्धारित वजन से कम वजन पाए गए बच्चों के परिजनों को उचित खान-पान की सलाह दी गई। पोषण का सही स्तर प्राप्त करने परिजनों को शिशु पुनर्वास केन्द्र या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से संपर्क करने की भी सलाह दी गई। राज्योत्सव स्थल स्थित स्वास्थ्य केन्द्र में ‘खेल-खेल में स्वास्थ्य को जानो’ गतिविधि के माध्यम से लोगों को सेहत के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। पिछले तीन दिनों में 350 से अधिक लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। इसके विजेताओं को तत्काल पुरस्कृत भी किया जाता है।

    लोगों के स्वास्थ्य की जांच और उन्हें जरूरी चिकित्सा परामर्श उपलब्ध कराने यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), रायपुर के पांच और स्वास्थ्य विभाग के दो डॉक्टर मौजूद रहते हैं। स्वास्थ्य केन्द्र में चार लैब तकनीशियन, चार स्टॉफ नर्स, चार ए.एन.एम और दो फार्मासिस्ट भी काम कर रहे हैं। ब्लड सुगर, उच्च रक्तचाप और हिमोग्लोबिन की जांच कराने यहां दिनभर लोगों की कतार लगी रहती है। यहां 5 नवम्बर तक लोगों की जांच कर निःशुल्क चिकित्सा परामर्श मुहैया कराया जाएगा।  

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़