Posted on 20 Feb, 2024 3:28 pm

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सौंदर्य एवं संसाधनों से भरपूर राज्य मध्य प्रदेश औद्योगिक विकास और आर्थिक विकास में उल्लेखनीय प्रगति कर रहा है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के दूरदर्शी नेतृत्व में, ऐतिहासिक शहर उज्जैन में 1 और 2 मार्च 2024 को "क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन" के माध्यम से निवेश की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक महत्वाकांक्षी मिशन शुरू किया जा रहा है।

कृषि, डेयरी और खाद्य प्रसंस्करण, फार्मा, पर्यटन, अत्याधुनिक स्टार्ट-अप की अपार संभावनाएँ है। राज्य का कैनवास एक नए निवेश और औद्योगिक चित्र को चित्रित करने के लिए तैयार है जिसमें क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन का उद्देश्य उन निवेशकों को आकर्षित करना है जो मध्यप्रदेश में मौजूद को पहचानते हैं।

सम्मेलन में केवल प्रस्तुतियाँ ही नहीं होगी बल्कि संपर्क स्थापित करने का माध्यम भी बनेगी। उद्यमी, उद्योगपति और नीति निर्माता विभिन्न क्षेत्रों में चर्चा, सहयोग और पारस्परिक सामंजस्य के लिए जुटेंगे। उज्जैन के गलियारों में उन वार्तालापों में उनकी गूँज सुनाई देगी। जो राज्य की आर्थिक नियति को आकार देंगे।

सम्मेलन में मध्यप्रदेश के प्रमुख क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं का पता लगाया जाएगा, जिसमें उद्योग विशेषज्ञों, अधिकारियों और हितधारकों के साथ पैनल चर्चाएं होंगी। विशेष रूप से, सम्मेलन न केवल स्थानीय निवेशकों बल्कि गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के प्रतिभागियों को भी आकर्षित करेगा। इसके अतिरिक्त, एक प्रदर्शनी व्यवसायों को अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी, जिससे संभावित निवेशकों और भागीदारों के लिए नेटवर्किंग के अवसर सुगम होंगे।

उज्जैन का प्राचीन व्यापार मार्गों के साथ रणनीतिक रूप से वाणिज्य के एक समृद्ध केंद्र के रूप में एक पुराना इतिहास रहा है। इसकी समृद्धि एक जीवंत व्यापार ईको सिस्टम से प्रेरित थी, जिसमें कृषि उपज, कपड़ा और कीमती पत्थरों का आदान-प्रदान होता था। शहर के बाज़ार अपने जीवंत वातावरण और विदेशी सामानों के लिए प्रसिद्ध थे, जो दूर-दराज के व्यापारियों को आकर्षित करते थे। उज्जैन की समृद्धि प्राचीन इमारतों, मंदिरों और बाजारों के खंडहरों से स्पष्ट होती है जो इसके व्यावसायिक महत्व के प्रमाण के रूप में आज भी उपस्थिति को दर्शाते हुए खड़े हैं।

अवसरों को समेटे निवेश के लिये उज्जैन कर रहा है आमंत्रित

एक संपन्न मध्य प्रदेश के लिए मुख्यमंत्री डॉ. यादव का दृष्टिकोण - जो अपनी विरासत, प्राकृतिक संसाधनों और उद्यमशीलता की भावना का उपयोग करता है - सामने आने वाला है। उज्जैन इंतजार कर रहा है, अपने खजाने को प्रकट करने के लिए तैयार है और आपको इसकी परिवर्तनकारी यात्रा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता है। "Regional Industry Conclave" सिर्फ एक आयोजन नहीं है, यह भारत के दिल के लिए एक आशाजनक भविष्य का प्रवेश द्वार है। https://invest.mp.gov.in/public-service/delegation/seller_registration पर पंजीयन कर सकते हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश