Posted on 08 Nov, 2019 3:24 pm

नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया गुरूवार को आरंग नगर में साहू समाज, चन्द्राकार समाज, निषाद समाज और पाल समाज द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में शामिल हुए। उन्होंने इस दौरान विभिन्न कार्याें का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण किया। डॉ. डहरिया ने कैठापार में साहू समाज के लिए 10 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित मंगल भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने आरंग नगर में साहू समाज के लिए एक बड़ा सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 30 लाख रूपए की घोषणा की। डॉ. डहरिया निषाद समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लरीया निषाद समाज सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख रूपए की देने की घोषणा की। उन्होंनेपाल समाज के कार्यक्रम में पाल समाज सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 15 लाख रूपए की घोषणा की। डॉ. डहरिया ने बस स्टैन्ड परिसर के पास आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में लगभग 18 करोड़ 8 लाख रूपए की विकास कार्याें का भूमिपूजन किया। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत 290 यूनिट ए.एच.पी. आवास निर्माण कार्य इसकी लागत 13 करोड़ 27 लाख 86 हजार शामिल है।

इसी प्रकार अधोसंरचना मद अंतर्गत विभिन्न वार्डों में 20 निर्माण कार्य इसकी लागत एक करोड़ 65 लाख, डॉ. भीमराव अंबेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन एवं पहुंचमार्ग (सी.सी.रोड) एवं नाली निर्माण कार्य इसकी लागत 92 लाख 20 हजार रूपए, खरोरा रोड़ में ट्यूबलर वोल व स्ट्रीट लाइट सप्लाई एवं इन्सटॉलेसन कार्य इसकी लागत 36 लाख 38 हजार रूपए, चन्द्राकार समाज सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख 57 हजार रूपए, तंबोली समाज सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख 57 हजार रूपए, गुप्ता समाज सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख 32 हजार रूपए, मुस्लिम समाज सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख 32 हजार रूपए, वार्ड क्रमांक-7, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में पेवर ब्लॉक इंटरलॉकिन्ग कार्य के लिए 16 लाख 40 हजार रूपए का भूमि-पूजन किया।
उन्होंने मरार समाज सामुदायिक भवन के लिए 15 लाख रूपए, यादव समाज सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 11 लााख 39 हजार रूपए, पत्रकार उपयोगिता भवन निर्माण के लिए 11 लाख 39 हजार रूपए और सिंघवी केंवट समाज सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 4 लाख 92 हजार रूपए के निर्माण कार्याें का भूमि-पूजन किया।
डॉ. डहरिया ने आरंग नगर में अलग-अलग समाज द्वारा आयोजित सम्मान समारोह और भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सामाजिक समरसता के साथ नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने की दिशा में काम रह रही है। उन्होंने कहा कि नीचले तबको के साथ सभी वर्गाें का विकास होगा तो प्रदेश और देश का विकास होगा। डॉ. डहरिया ने कहा कि हमारी सरकार बनते ही ‘भूंइया के भगवान‘ किसानों के हित में फैसला लिया। श्री भूपेश की सरकार ने किसानों का अल्पकालीन कृषि लोन माफ किया। साथ ही 2500 रूपए की समर्थन मूल्य में धान खरीदने का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि जब किसान ऋण मुक्त, चिन्ता मुक्त होकर समृद्ध होंगे। तब गांव और प्रदेश भी समृद्ध होगा। इसी का परिणाम है कि देश में मंदी की स्थिति के बावजूद भी छत्तीसगढ़ में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। यहां के किसान, व्यापारी खुशहाल है।
डॉ. डहरिया ने कहा कि श्री भूपेश की सरकार भक्त माता कर्मा, भक्तिम राजीम माता और दानवीर भामाशाह, संत गुरूघासी दास बाबा, संत कबीरदास सहित हमारे पूरखों के बताये हुए रास्ते पर चल कर प्रदेश के विकास के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्हांेने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश के गरीब परिवारों को भारीभरकम बिजली बिल से निजात दिलाने के लिए 400 यूनिट तक घरेलू बिजली खपत पर हाफ करने का अपना वादा पूर्ण किया है। राज्य सरकार आगामी वर्षाें में प्रदेश के किसानों का धान 2500 रूपए की समर्थन मूल्य पर खरीदते रहेंगे। सरकार बनने से पहले अपने घोषणा पत्र में छत्तीस वादें किए थे जिनमें से 24 वादा पूरा किया जा चुका है। शेष वादों को भी धीरे-धीरे पूरा किया जाएगा।
कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती करूणा तिवारी सहित श्री कोमल साहू, श्रीमती चन्द्रकला चाहू, श्रीमती राजेश्वरीसाहू, श्रीमती गौरी देवांगन, श्री राजेश साहू, श्री हीरावन साहू, श्री देवनाथ साहू सर्वश्री मंगल मूर्ति अग्रवाल, अब्दूल कादीर, रहमतउल्ला खान, गणेश बांधे, दीपक चन्द्राकार, मनीष चन्द्राकार, गौरव चन्द्राकार, ललित चन्द्राकार, हरिराम बंजारे ,उपेन्द्र साहू,  पुन्नूराम निषाद, सेवाराम निषाद, खेलावन निषाद, विजय निषाद, प्रद्यूम्न शर्मा, रामशरण साहू, सदाराम जलक्षत्रिय, मनोज तंबोली, रामकुमार सोनी, राजकुमार गुप्ता, कुमुदनी गुप्ता सहित बढ़ी संख्या मंे नगरवासी उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग छत्तीसगढ़

Recent