Posted on 05 Sep, 2020 7:28 pm

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेडिकल कॉलेजों के डीन्स से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना वॉरियर्स डॉक्टर, नर्सिंग स्टॉफ सहित पैरा-मेडिकल एवं अन्य स्टॉफ पूरी मेहनत एवं लगन से काम कर रहे हैं, वे सम्मान एवं बधाई के पात्र हैं। उन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। श्री सारंग ने कहा कि अक्टूबर तक मेडिकल कॉलेजों में बेड क्षमता 3 गुना करने के लिये सतत प्रयास किये जायें।

श्री सारंग ने कहा कि मेडिकल कॉलेज की डीन और मेडिकल और हेल्थ के वरिष्ठ अधिकारियों की पूरी टीम सतत मॉनीटरिंग कर व्यवस्थाएँ सुनिश्चित कर रही है। वे भी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने डीन्स को पूरे स्टॉफ का उत्साहवर्धन करने की समझाइश दी। श्री सारंग ने सभी डीन्स से अलग-अलग उनकी माँग आदि विषय पर चर्चा की और निराकरण के निर्देश दिये।

बैठक में मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 के इलाज के लिये अपनाये गये ट्रीटमेंट प्रोटोकाल पर चर्चा की गई। साथ ही मेडिकल कॉलेज में कोविड बेड और आक्यूपेसी पर विस्तृत चर्चा की गई।

बताया गया कि अभी 13 हजार 115 मेडिकल कॉलेजेस में बेड केपेसिटी है। कोविड के लिये चिन्हित 5397 बेड्स उपलब्ध हैं। अक्टूबर तक इसे बढ़ाकर 6523 करने का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें 3012 आइसोलेशन बेड विथ ऑक्सीजन, 2167 एचडीयू (हाई डिपेंडेंसी यूनिट) बेड्स और 1335 आईसीयू बेड्स शामिल हैं।

अपर मुख्य सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान, प्रमुख सचिव श्री संजय शुक्ला, आयुक्त श्री निशांत वरवड़े, संचालक डॉ. उल्का श्रीवास्तव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent