Posted on 07 Sep, 2019 8:13 pm

आदिम-जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि प्रदेश में अब आदिवासी परिवारों को सामूहिक आयोजनों के लिये किराये पर बर्तन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राज्य सरकार ने इस सुविधा के लिये मुख्यमंत्री मदद योजना शुरू की है। आदिम-जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम आज झाबुआ में मुख्यमंत्री मदद योजना के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। श्री मरकाम ने आज झाबुआ जिले के 218 गाँव के लिये सार्वजनिक बर्तनों का वितरण किया।

मंत्री श्री मरकाम ने कहा कि मदद योजना से आदिवासी परिवारों को जन्म एवं मृत्यु के मौकों पर कार्यक्रम करने के लिये नि:शुल्क अनाज उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा जन-हित में लिये गये फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कन्या विवाह योजना की राशि को बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया गया है।

आदिवासी विकासखण्डों में आधार-कार्ड बनायेगा विभाग

आदिम-जाति कल्याण मंत्री श्री मरकाम ने कार्यक्रम में कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में आधार-कार्ड बनाने का कार्य आदिम-जाति कल्याण विभाग करेगा। उन्होंने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में अधोसंरचना के कार्यों को तेज गति के साथ पूरा किया जा रहा है। श्री मरकाम ने करीब डेढ़ करोड़ लागत के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में पूर्व सांसद श्री कांतिलाल भूरिया, विधायक श्री वीर सिंह भूरिया, कलावती भूरिया, वालसिंह मेड़ा एवं स्थानीय जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश