Posted on 10 May, 2019 7:02 pm

अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान (एआईजीजीपीए) भोपाल के महानिदेशक श्री आर. परशुराम से दिल्ली में पदस्थ आस्ट्रेलिया के डिप्टी कमिश्नर श्री रॉड हिल्टन ने मध्यप्रदेश की चुनौतियों और संभावनाओं पर चर्चा की। श्री परशुराम ने कहा कि आस्ट्रेलिया के छात्र संस्थान में इंटर्नशिप अथवा रिसर्च कर सकते हैं। श्री हिल्टन ने इस प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया भारत में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करना चाहता है।

श्री परशुराम ने कहा कि केपेसिटी बिल्डिंग और कंसल्टेंसी सहित विभिन्न क्षेत्रों में हम मिलकर काम करने की नई संभावनाएँ तलाश सकते हैं। उन्होंने प्रदेश की चुनौतियों और संभावनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री परशुराम ने कृषि और ग्रामीण विकास की संभावनाओं के बारे में बताया जबकि श्री हिल्टन ने आस्ट्रेलिया की कृषि के बारे में जानकारी दी।

संस्थान के सलाहकार श्री एम.एम. उपाध्याय ने कृषि क्षेत्र की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कृषि विकास दर लगातार दो डिजिट में बनी हुई है। सलाहकार श्री मंगेश त्यागी और श्री गिरीश शर्मा ने भी विभिन्न विषयों पर चर्चा की। उन्होंने स्वास्थ्य, पेयजल, फूड प्रोसेसिंग सहित अनेक बिन्दुओं के बारे में जानकारी दी। सलाहकार श्री चौधरी ने प्रदेश की औद्योगिक स्थिति के बारे में बताया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent