Posted on 06 Mar, 2019 7:34 pm

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि सरकार अपने हर वचन को पूरा करेगी और प्रदेश में किसानों एवं युवाओं के भविष्य को बेहतर बनायेगी। श्री नाथ आज शहडोल में जय किसान फसल ऋण माफी योजना और अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित कर रहे थे।

50 लाख किसान होंगे लाभान्वित कर्ज माफी से

मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि सरकार किसानों को चिंतामुक्त करने के लिये पहले दिन से काम कर रही है। कर्ज माफी के बाद सरकार अब कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिये लाभकारी योजनाएँ बनाने में जुट गई है। श्री नाथ ने कहा कि 25 लाख किसानों की कर्ज माफी के बाद हम 25 लाख और किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलायेंगे। प्रदेश के 50 लाख किसान कर्ज माफी योजना से लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि किसानों को पानी, बिजली और अन्य सुविधाएँ मिलें, इस दिशा में भी हम लगातार काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम ढोल-मजीरों पर नहीं, काम करने पर विश्वास रखते हैं।

नौजवानों को रोजगार देना सर्वोच्च प्राथमिकता

मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि प्रदेश के नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। हम युवाओं को प्रशिक्षण देकर समुचित रोजगार उपलब्ध कराने के लिये निरंतर काम कर रहे हैं।

समारोह को शहडोल जिले के प्रभारी और जनजातीय कार्य मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने भी संबोधित किया। वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह राठौर भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने समारोह में प्रतीक स्वरूप कर्ज माफी वाले किसानों को प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने स्व-सहायता समूहों को अपनी गतिविधि संचालित करने के लिये बैंक लिंकेज राशि के चेक भी वितरित किये। किसानों को कस्टम हायरिंग एवं उन्नत कृषि यंत्र योजनाओं में ट्रेक्टर तथा अन्य कृषि उपकरण भी प्रदान किये। शहडोल जिले में 29 हजार 986 किसानों के 35 करोड़ 14 लाख रुपये के ऋण माफ किये गये हैं।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​

 

Recent