Posted on 20 Mar, 2018 6:29 pm

 

टीकमगढ़ जिले के पलेरा विकासखंड में प्रेरणा तेजस्वनी महिला महासंघ बम्हौरी कलां के फेडरेशन की महिलाओं ने महासंघ में बिजनेस करने की ठानी तथा अपने परिवार की आय बढ़ाई। महिलाओं एवं महासंघ ने अपनी आय को बढ़ाने के लिये महुआ एवं गेहूँ की खरीददारी शुरू की है। इससे जो गरीब महिलायें अनाज खरीदने में सक्षम नहीं थीं एवं जिनके पास अनाज खरीदने के लिये पैसे भी नहीं रहते थे, अब वे महिलायें समय पर महासंघ से अनाज लेकर अपने घर परिवार का काम बिना परेशानी के कर रहीं हैं।

अनाज के बदले अनाज एवं किसतों में पैसे भरने से इन महिलाओं के घर में अब शिक्षा, खेती तथा अन्य उपयोगी सामान खरीदने के लिये पैसों की कमी नहीं होती। प्रियंका सेंगर ने बताया कि पहले महिलायें महुआ बीनती थीं और व्यापारी उन महिलाओं से कम दामों में इसे खरीद लेते थे। इससे महिलाओं को कम आय होती थी।

आय के साधन बढ़ाने के लिये तेजस्वनी कार्यक्रम अंतर्गत गठित प्रेरणा तेजस्वनी महिला महासंघ बम्हौरी कलां के सदस्यों ने महुआ एवं गेहूँ खरीदने का निर्णय लिया। महासंघ ने 30 क्विंटल गेहूँ एवं 18 क्विंटल महुआ की खरीददारी की। इससे महिलाओं को सही तौल एवं सही दाम मिले। इससे साहूकारों की अपेक्षा महासंघ से अच्छी आय मिली और महासंघ को भी आय हुयी। फसल आने पर महिलाओं द्वारा महासंघ को भी अनाज का कुछ हिस्सा वापिस करने से महासंघ की आय बढ़ रही है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent