Posted on 12 May, 2019 2:05 pm

भिण्ड लोकसभा क्षेत्र के दतिया में बुजुर्गों और युवाओं ने बढ़-चढ़कर मताधिकार का उपयोग किया। 86 वर्षीय महाराज कुमारी और 92 वर्षीय फूल कुशवाहा ने नाती के साथ हाई स्कूल सिविल लाइन मतदान केन्द्र में लाइन में लगकर मताधिकार का उपयोग किया। ग्राम सेरसा केन्द्र में 85 वर्षीय जनक राय, 80 वर्षीय जनका बाई, 90 वर्षीय छत्तो रायकवार और ग्राम उनाव बालाजी में 94 वर्षीय शिवा तिवारी ने मतदान किया।

दतिया में मतदान केन्द्र क्रमांक-65 पर कु. निशि राय ने पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्हें मतदान की प्रक्रिया जानने और ईव्हीएम मशीन से मतदान करने की उत्सुकता थी। गाड़ीखाना मतदान केन्द्र में कु. रश्मि पांचाल ने भी पहली बार मतदान किया।

दिव्यांग भगोनीराम ट्राई-साइकिल से पहुँचे मतदान केन्द्र

दिव्यांग भगोनीराम ट्राई-साइकिल से और दिव्यांग संतोष कुमार ने हाथ छड़ी के सहारे दतिया के शासकीय हाई स्कूल क्रमांक-1 में पहुँचकर मतदान किया। उन्होंने कहा कि सुविधाजनक रैम्प से उन्हें वोट डालने में आसानी रही।

सजावट से आकर्षक बने मतदान केन्द्र

लोकसभा निर्वाचन-2019 में दतिया जिले के सभी 691 मतदान केन्द्रों को आकर्षक रूप से सजाया गया। केन्द्रों पर न केवल सजावट की गई थी, बल्कि बैठने की व्यवस्था, शीतल पेयजल, शौचालय, कूलर आदि की व्यवस्था भी की गई।

ससुराल में पहली बार डाला वोट

उनाव बालाजी निवासी ज्योति ने ससुराल में सासू माँ राजकुमारी के साथ मतदान केन्द्र में लाइन में लगकर मतदान किया। सासू माँ राजकुमारी ने कहा कि - 'मैंने आज बहू की इच्छा पूरी की है।' ऐसे ही कल्पना ने सासू माँ मीरा प्रजापति के साथ मतदान किया। मीरा ने कहा कि - 'बहू की वजह से वे भी मतदान करने पहुँचीं।'

मूर्तीबाई ने निश्चिंत होकर किया मतदान

दतिया में सभी मतदान केन्द्र पर पालना घर की व्यवस्था की गई। मतदान केन्द्र क्रमांक-65 में मूर्तिबाई नाती के साथ मतदान के लिये पहुँचीं तो उन्हें इस बात की चिंता थी कि नाती की देखभाल कौन करेगा। यही चिंता दो बच्चों को लेकर पहुँचीं विमला राय की भी थी। मतदान केन्द्रों पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने उन्हें बताया कि बच्चों को पालना घर में छोड़कर निश्चिंत होकर मतदान करें।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent