Posted on 06 May, 2019 6:19 pm

होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में आजाद वार्ड पिपरिया के अभिषेक पुरोहित की 6 मई को शादी तय थी। बारात लेकर जबलपुर रवाना होने से पूर्व अभिषेक ने तमाम भागदौड़ के बीच दूल्हा बनकर सपरिवार पहले मतदान केन्द्र पर पहुँचा और मताधिकार का उपयोग किया। इसके बाद बारात दुल्हन को विदा कराने जबलपुर के लिये रवाना हुई।

एम्बुलेंस से वोट डालने पहुँची याचिका अहिरवार

पिपरिया विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत प्रसिद्ध हिल स्टेशन पचमढ़ी निवासी 21 वर्षीय याचिका अहिरवार जन्म से ही शत-प्रतिशत दिव्यांग है। वे चलने-फिरने में पूरी तरह असमर्थ है। ऐसी विषम परिस्थितियों में भी दिव्यांग याचिका अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहती थी। याचिका को जिला प्रशासन द्वारा एम्बुलेंस मुहैया कराई गई, जिससे वे मतदान केन्द्र पहुँची और दिव्यांग साथियों एवं परिजनों के सहयोग से मतदान किया।

गर्भावस्था में वोट डालने पहुँची गायत्री

इटारसी निवासी गायत्री ढबाके का कहना है कि वोट डालना मेरा अधिकार है। गर्भावस्था के नौवें महीने में भी वोट डालने पहुँची। गायत्री ने पति तरुण के साथ इटारसी के मतदान केन्द्र क्रमांक-153 में पहुँचकर मतदान किया। गायत्री का मानना है कि मतदान करना सबका संवैधानिक अधिकार होने के साथ-साथ सबसे महत्वपूर्ण कर्त्तव्य भी है। इसलिये सभी को मतदान अवश्य करना चाहिये।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश