Posted on 15 Jun, 2019 1:51 pm

उच्च शिक्षा तथा खेल एवं युवक कल्याण मंत्री तथा देवास जिले के प्रभारी मंत्री श्री जीतू पटवारी ने देवास जिले में “आपकी सरकार-आपके द्वार” अभियान की अभिनव पहल की है। श्री पटवारी ने जिला योजना समिति की बैठक में इस अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने सांसद, सभी विधायक, जिला पंचायत और जनपद पंचायतों के अध्यक्ष एवं सदस्य से अभियान में शामिल होने का आग्रह किया।

मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि वे स्वयं भी अभियान में शामिल होंगे तथा जिले के किसी एक ग्राम में पहुँचकर लोगों की समस्याओं से रूबरू होंगे। उनकी समस्याओं का यथासंभव मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित कराएंगे। साथ ही रात्रि विश्राम भी गाँव में ही करेंगे। उन्होंने अन्य जन-प्रतिनिधियों से भी अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया।

बैठक में बताया गया कि यह 5 दिवसीय अभियान 17 जून से प्रारंभ होकर 21 जून तक जारी रहेगा। अभियान संचालन के लिए जिला एवं विकासखंड स्तरीय 126 अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। अधिकारियों को 4-4 ग्राम पंचायतें आवंटित कर गाँवों में जाने, लोगों की समस्याओं को जानने-समझने तथा उनका यथासंभव मौके पर ही निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

अभियान का उद्देश्य अधिकारियों द्वारा ग्रामीण परिवेश का भ्रमण करते हुए वहाँ आवासीय सुविधाओं और जन-जीवन में बसाहट की सुविधाओं, पेयजल से संबंधित समस्याओं, ग्रामीण रास्तों, बिजली, सुरक्षा प्रबंध, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी मूलभूत सुविधाओं की पड़ताल करना है। उन्होंने बताया कि इस अभियान में लोगों की रोजमर्रा की समस्याओं के अलावा पेयजल, स्वच्छ शौचालय, आवास की स्थिति, स्कूल, छात्रावास, मध्यान्ह भोजन, छात्रवृत्ति, आँगनवाड़ी, कुपोषण अभियान, दस्तक अभियान, सड़कों की स्थिति, पंचायत, मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा, जलस्त्रोतों के सरंक्षण, नये जल स्त्रोतों का निर्माण, सामाजिक समरसता, राजस्व संबंधी समस्या विशेषकर अविवादित नामांतरण-बंटवारा, रोजगार की उपलब्धता आदि से संबंधित समस्याओं की जमीनी हकीकत को अधिकारी जानेंगे। साथ ही इन समस्याओं के निराकरण की कार्यवाही भी सुनिश्चित करेंगे। पाँच दिन के भ्रमण के बाद छठवें दिन 22 जून को अधिकारियों की रिपोर्ट और फीडबैक के आधार पर समीक्षा की जाएगी।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश