Posted on 18 Feb, 2019 5:12 pm

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री कमलेश्वर पटेल ने 23 फरवरी को भेल के दशहरा मैदान में राष्ट्रीय ग्राम-स्वराज योजना में पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण एवं क्षमता वर्धन कार्यशाला में सभी व्यवस्थाएँ चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में पंचायत राज की बारीकियों और कार्य प्रक्रिया के विषय में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। श्री पटेल ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कार्यशाला में भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं उप सरपंच, पंचों एक महिला एवं एक पुरुष (अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग) का होगी। साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत कार्यरत स्व-सहायता समूह के अध्यक्ष एवं सचिव भी सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर पंचायत राज विकास यात्रा पर आधारित प्रदर्शनी लगायी जाएगी। प्रशिक्षण में संचालक पंचायत राज और सी.ई.ओ. मनरेगा द्वारा प्रशिक्षण का माड्यूल और मटेरियल उपलब्ध कराया जायेगा। कार्यक्रम स्थल पर जिलेवार पंचायत प्रतिनिधियों के रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की जाएगी।

संचालक पंचायत राज श्रीमती उर्मिला शुक्ला ने बताया कि पंचायत प्रशिक्षण एवं क्षमता सम्वर्धन कार्यक्रम में ग्राम पंचायत विकास योजना, आदर्श ग्राम पंचायत एवं नवाचार पर आधारित फिल्‍म का प्रदर्शन भी किया जायेगा। सामुदायिक कार्यक्रम के विषय में भी जानकारी दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि यह प्रदेश का दूसरा प्रशिक्षण कार्यक्रम है। इससे पूर्व धार जिले में इस तरह का प्रशिक्षण किया जा चुका है।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​​

Recent