Posted on 10 Mar, 2019 2:12 pm

 

भारत निर्वाचन आयोग के लोकसभा निर्वाचन 2019 की घोषणा के साथ ही मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय अरेरा हिल्‍स में एम.सी.एम.सी.कक्ष क्रियाशील हो गया है। जिसमें 24 घण्‍टे न्‍यूज चैनलों की सतत् मानीटरिंग शुरू हो गयी है। मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्‍ही.एल. कान्‍ता राव ने राज्‍यस्‍तरीय एम.सी.एम.सी कक्ष का निरीक्षण किया। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक श्री योगेश चौधरी और जनसम्‍पर्क आयुक्‍त श्री पी. नरहरि भी उपस्थित थे।

श्री राव ने कक्ष के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि न्‍यूज चैनल पर प्रसारित होने वाले चुनाव संबंधी समाचारों की रिकॉर्डिंग की जाये और उसकी रिपोर्ट शीघ्र भेजी जायें।

एम.सी.एम.सी कक्ष में जनसंपर्क संचालनालय के संयुक्‍त संचालक को मुख्य नोडल अधिकारी बनाया गया है। उनके साथ ही जनसम्‍पर्क विभाग के 68 अधिकारी-कर्मचारी कार्यरत है। एम.सी.एम.सी. कक्ष में 18 टी.व्ही. चैनलों की 24 घण्टे मानीटरिंग आचार संहिता लगने के साथ ही शुरू हो गयी है। ।

एम.सी.एम.सी कक्ष में समाचार पत्र-पत्रिकाओं की भी मानीटरिंग कर पेड न्यूज संबंधी समाचारों का संकलन भी किया जायेगा। इसी प्रकार पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर भी एम.सी.एम.सी कक्ष स्थापित किये गये हैं।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent