Posted on 25 Nov, 2018 7:44 pm

 

राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 70वें स्थापना दिवस समारोह में कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में देश के युवाओं को संवारने में संलग्न सेनानौसेना और वायु सेना, का एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है।  यह एक ऐसा माध्यम है जो युवा वर्ग को सैन्य प्रशिक्षण देकर सैन्य गतिविधियों से अवगत कराते हुए अनुशासन में रहकर उनमें एकता की भावना का विकास करता है। समारोह में राज्यपाल ने कैडेटस को प्रमाण पत्र भेंट किये और पत्रिका 'स्पंदन' का विमोचन किया।

राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि हमारे देश के विकास का आधार समन्वित प्रयास और एकता है। एनसीसी के शिविरों के माध्यम से देश के विभिन्न अंचलों से आए कैडेट्स अपनी-अपनी अमूल्य सांस्कृतिक धरोहर से एक-दूसरे को परिचित कराते हैं। न सिर्फ देश में, बल्कि विदेशों में 'यूथ एक्सचेन्ज प्रोग्राम' के माध्यम से अपने देश की समृद्धशाली सांस्कृतिक धरोहर को उन तक पहुँचाते हैं और अपने देश का नाम रोशन करते है। उन्होंने कहा कि एनसीसी में बालिकाओं की भागीदारी हमारे लिये सौभाग्य की बात है। एनसीसी द्वारा प्रदेश में छह गर्ल्स बटालियन संचालित की जाती हैं, जिनके माध्यम से बालिकाओं ने प्रदेश, देश तथा विदेश तक एनसीसी का नेतृत्व किया है।

राज्यपाल ने कहा कि युवाओं में देश भक्ति की भावना, विकास और रचनात्मक कार्यों में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए उन्हें एनसीसी से जोड़ना आवश्यक है। एनसीसी की गतिविधियों से यह पता चलता है कि हमारे देश के युवाओं के दिल,एकता और देश-भक्ति की भावना से ओतप्रोत हैं। राज्यपाल ने सेना के अधिकारियों, जवानों एवं एसोसियेट एनसीसी ऑफिसर्स की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने कड़ी मेहनत और परिश्रम से कैडेट्स को प्रशिक्षण देकर उनका मार्ग प्रशस्त किया और उन्हें उच्च स्तर तक पहुँचाया।

मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ एनसीसी निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल मुकेश के. दत्ता ने एनसीसी की गतिविधियों पर प्रकाश डाला । इस अवसर पर भोपाल ग्रुप कमाण्डर ब्रिगेडियर अनिल हुडा निदेशक ग्रुप कैप्टन ए.के. उपाध्याय, वायु सेना मेडल तथा एनसीसी कैडेटस के परिजन तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर एनसीसी कैडेट्स ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent