Posted on 12 May, 2019 2:21 pm

राजगढ़ जिला प्रशासन ने पहले से ही दिव्यांग, वृद्धजन, गर्भवती और धात्री मतदाताओं का पहले से ही चिन्हांकन कर लिया था जिससे जब वे वोट डालने आयें तब मतदान में किसी भी प्रकार की दिक्कत पेश न आये। इसके लिये सभी जरूरी इंतजाम किये गये थे।

राजगढ़ के मतदान केन्द्र-122 तथा 190 में क्रमश: 90 वर्षीय कमला बाई और बानो ने मतदान किया। इन वृद्धओं को न केवल मतदान में प्राथमिकता दी गई वरन मतदान दल ने आदर के साथ सभी सहूलियतें मुहैया कराकर मतदान कराया। दिव्यांगों मतदाताओं को सुगमता से मतदान के उद्देश्य से रैम्प सहायक तथा वालेंटियर्स की सुविधा दी गई। दिव्यांग मतदाताओं ने मतदानकर्मियों के व्यवहार की सराहना भी की।

राजगढ़ जिले में पहली बार के मतदाताओं ने भी बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया। वर्षा कर्ण, पूजा तिवारी तथा सपना गवली, देवेन्द्र, अरविन्द और अन्य युवा मित्रों ने मतदान केन्द्र पंचायत उमरेड में पहली बार मताधिकार का उपयोग कर अपने लोकतांत्रिक दायित्व का निर्वहन किया। मतदान के बाद ये सभी खुश थे।

तीन पीढ़ियों ने किया मतदान

लोकसभा निर्वाचन में राजगढ़ जिले के विधानसभा क्षेत्र खिलचीपुर-जीरापुर में तीन पीढ़ियों ने मतदान केन्द्र 122 में मतदान कर इतिहास रचा। यहाँ शतायु पुरीबाई और उनके बेटे ने ही नहीं वरन् पोते दीपांशु और पोती मुस्कान जायसवाल ने भी वोट डाला।

हाथों में मेहन्दी और सिर पर पगड़ी के साथ दूल्हे राजा पहुँचे वोट डालने

राजगढ़ जिले के ही मतदान केन्द्र-247 में करण यादव तथा मतदान केन्द्र-75 में जितेन्द्र जाटव ने दूल्हे की वेशभूषा में ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शादी की रस्मों को बीच में ही छोड़कर अपनी लोकतांत्रिक जिम्मेदारी निभाने पहुँचे इन दूल्हों के जज्बे की सभी ने सराहना की।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश

Recent