Posted on 25 Feb, 2019 12:25 pm

 

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अन्तर्गत आज प्रदेश की 47 तहसीलों में आयोजित किसान सम्मान और कर्जमाफी प्रमाण-पत्र वितरण कार्यक्रम में 3 लाख 10 हजार 441 किसानों के 1251 करोड़ 80 लाख रूपये कें फसल ऋण माफी प्रमाण-पत्र प्रदान किये गये। सरकार के द्वारा किसानों से कर्जमाफी के संबंध में दिया गये वचन को पूरा किया गया।

हरदा जिले की हंडिया तहसील के नर्मदा तट पर स्थित रिद्धनाथ मंदिर प्रांगण में प्रभारी मंत्री एवं जनसम्पर्क श्री पी.सी. शर्मा ने प्रमाण पत्र प्रदान किये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों को दिया वचन पूरा किया है। प्रभारी मंत्री के हाथों ऋण मुक्ति संबंधी प्रमाण पत्र पाकर किसान अत्यन्त प्रसन्न थे। किसानों ने कहा कि सरकार आने के बाद उनकी तरक्की और खुशहाली का मार्ग खुल गया है।

शिवपुरी में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की अध्यक्षता एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की उपस्थिति में नौ हजार किसानों को 28.26 करोड़ रूपये से अधिक राशि के ऋण माफी प्रमाण-पत्र एवं ताम्र-पत्र प्रदान किये गये। यहाँ पर 29.55 लाख रूपये के 35 विकास कार्यों का भूमि-पूजन भी किया गया।

नीमच में जिले के प्रभारी मंत्री श्री हुकुम सिंह कराड़ा ने नीमच तहसील के आठ हजार किसानों के 22 करोड़ रूपये से अधिक के ऋण माफी के प्रमाण-पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपना वचन निभाया है। प्रचार कम और काम ज्यादा हमारी सरकार का मूल-मंत्र है।

झाबुआ में जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने 'हनी' महाविद्यालय परिसर में आयोजित किसान सम्मेलन में नौ हजार से अधिक किसानों को 51 करोड़ रूपये से अधिक के ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किये।

उन्होंने कहा कि ऋण माफी के लिये सरकार ने पारदर्शी, सरल प्रक्रिया अपनाई है तथा किसानों को स्व-प्रमाणीकरण का अधिकार दिया है

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent