Posted on 04 Nov, 2018 7:06 pm

 

भारत निर्वाचन आयोग ने भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड बैंगलूरू और इलेक्ट्रॉनिक कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड हैदराबाद द्वारा बनाई गयी ईव्हीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और व्हीव्हीपीएट (वोटर वेरिफायरबल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन को विधानसभा चुनाव 2018 में मतदान के लिये अनुमोदित कर दिया है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतों को डालने और रिकार्ड करने के लिये उपयुक्त दोनों मशीनों का उपयोग होगा।

आयोग ने यह सुनिश्चित किया है कि सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिये पर्याप्त संख्या में ईव्हीएम और व्हीव्हीपीएट मशीन उपलब्ध हैं, मतदान कर्मचारी दोनों मशीन का दक्षता पूर्ण संचालन करने के लिये प्रशिक्षित हैं और निर्वाचक भी ईव्हीएम और व्हीव्हीपीएट की कार्यप्रणाली से पूर्णत: परिचित हैं। अत: विधानसभा निर्वाचन 2018 में मतदान और रिकार्ड करने के लिये इन मशीनों का उपयोग होगा।

विधानसभा चुनाव 2018 में मतदान के लिये ईव्हीएम के साथ व्हीव्हीपीएट मशीन जोड़ी जाएगी। इव्हीएम मशीन में निर्वाचक द्वारा संबंधित प्रत्याशी के सम्मुख का बटन दबाने से मतदान होगा और निर्वाचक द्वारा दिये गये मत की सुनिश्चित्ता के लिये व्हीव्हीपीएट मशीन में सात सेकण्ड तक पर्ची दिखेगी। उस पर्ची पर संबंधित प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह अंकित होगा। यह पर्ची सात सेकण्ड बाद ड्राप बॉक्स में गिर जाएगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि निर्वाचक द्वारा दिया गया मत उसी प्रत्याशी को मिला है।

 

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश​

Recent