Posted on 29 Apr, 2019 11:39 am

लोकसभा संसदीय क्षेत्र जबलपुर अंतर्गत दृष्टि-बाधित मतदाता बच्चूलाल नामदेव ने ब्रेल लिपि का प्रयोग करते हुए जनपद पंचायत सिहोरा के मतदान केन्द्र क्रमांक-242 में दिव्यांग मित्र के सहयोग से मतदान किया। निर्वाचन आयोग ने दिव्यांगों को मतदान की सहूलियत के लिये ब्रेल लिपि की सुविधा दी है।

दृष्टि-बाधित रूबी के मतदान के जज्बे को लोगों ने सराहा

दृष्टि-बाधित 20 वर्षीय रूबी गुप्ता के मतदान करने के जज्बे को लोगों ने भरपूर सराहा।नेत्रहीन रूबी कन्या विद्यालय की कक्षा11वीं की छात्रा हैं।रूबी आज नवीन विद्या भवन नेपियर टाउन मतदान केन्द्र पर प्रात: 9.30 बजे अपने जीवन का पहला मतदान कर खुद को रोमांचित महसूस कर रही है। उन्होंने बताया कि मतदान करने के तौर-तरीके की जानकारी के लिए उन्हें निर्वाचन कार्यालय से ब्रेललिपि में वोटर गाइड मिली थी।गाइड से मुझे मतदान करने में बड़ी सहूलियत मिली।

रूबी ने मतदान के अपने अनुभव को बताते हुए रूबी ने कहा कि मतदान कर हमें महसूस हुआ कि हम भी भारत देश के नागरिक हैं।उन्होंने कहा कि लोगों को भी अधिक से अधिक संख्या में पहुँचकर मतदान करना चाहिए। रूबी ने दिव्यांगों को मतदान के लिए दी गई सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग की सराहना की।

मतदान के हौसलों से हारी दिव्यांगता

लोकतंत्र में भरोसा जताने और कर्त्तव्य निभाने के जज्बे से लबरेज जबलपुर जिले के दिव्यांग मतदाताओं ने लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव में आज बढ़-चढ़कर मतदान किया।दिव्यांग, गर्भवतीधात्री एवं बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान की सुविधा मुहैया कराने निर्वाचन आयोग की पहल पर विशेष इंतजाम किए गए थे।दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर से घर तक वाहन की सुविधा दी गई।इन सफल इंतजामों और प्रयासों की सराहना करते हुए75 वर्षीय दिव्यांग लक्ष्मी रिजवान ने कहा कि मतदान हमारा अधिकार और कर्त्तव्य है।हर नागरिक को मतदान जरूर करना चाहिए।

शासकीय महाकौशल महाविद्यालय, जबलपुर स्थित मतदान केन्द्र में तैनात दिव्यांग मित्र के साथ और जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई गई व्हीलचेयर में बड़े ठाठ से बैठकर मतदान करने पहुँची लक्ष्मी ने युवाओं के बारे में कहा किसंस्कार अच्छे होना चाहिए और बड़ों के प्रति सम्मान का भाव होना चाहिए।उन्होंने कहा कि शारीरिक असमर्थता के कारण मैं सोच रही थी कि वोट डाल भी पाऊँगी कि नहींलेकिन आयोग की बेहतर व्यवस्थाओं से मैंने बड़ी सुगमता से मतदान किया।

साभार – जनसम्पर्क विभाग मध्यप्रदेश